मुख्यमंत्री निवास में धूमधाम से मनाया गया गोवर्धन तिहार और गौठान दिवस

रायपुर
 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास पर आज गोवर्धन तिहार और गौठान दिवस धूमधाम के साथ उत्साह पूर्वक मनाया गया, जिसमें पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में आए लोग शामिल हुए। मुख्यमंत्री निवास में पहली बार मनाये गए गोवर्धन तिहार और गौठान दिवस पर राउत नाचा दलों ने आकर्षक धुनों के साथ परंपरागत राउत नाच प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अखाड़ा दल ने अनेक हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पारंपरिक वेशभूषा में धर्मपत्नी श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल के साथ  गोवर्धन की पूजा अर्चना की और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। पूजा स्थल को ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में गाय की सार के रूप में सजाया गया था। सार की छत में छींद की पत्तियों से छाया की गई थी और सार को गोबर से लीप के सुंदर रंगोली बनाई गई थी। मुख्यमंत्री ने यहां सार में गायों को खिचड़ी खिलाई। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति के अनुरूप राउत और केवट समाज सहित अन्य समाजों के प्रतिनिधियों ने दिवारी और गोवर्धन पूजा की रस्म अदा की।

मुख्यमंत्री ने लोगों को दीपावली और गोवर्धन पूजा की बधाई और शुभकामनाएं देते हुये कहा कि गोवर्धन पूजा के दिन गायों को खिचड़ी खिलाने की परंपरा के अनुरूप ही हम सभी को साल के 365 दिन गायों के लिये छाया, चारा और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। राज्य सरकार ने सुराजी गांव योजना के तहत इस साल प्रदेश में 1800 गौठान बनाये हैं, सभी के सहयोग से इस साल इससे दोगुने गौठान बनाना है ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का साथ ही फसलों की रक्षा हो सके। पशुपालन को अर्थव्यवस्था से जोड़ने, लोगों को रोजगार दिलाने और जैविक खेती को बढ़वा देने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसमें सभी की सहभागिता आवश्यक है।

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद श्रीमती छाया वर्मा, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, महापौर श्री प्रमोद दुबे, पूर्व महापौर श्रीमती किरणमयी नायक सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।