माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न बदला

भोपाल

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने MP Board 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम (exam result)  को सुधारने के लिए एक नया प्रयोग शुरू किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला गया है। जिसके बाद अब प्रश्नपत्र में 40% अंक ऑब्जेक्टिव होंगे इसके साथ ही परीक्षा पास करने के लिए 33% अंक लाना अनिवार्य होगा।

MP बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को सुधारने के लिए कई सालों से प्रयोग कर रहा है। इससे पहले बोर्ड ने 10वीं में बेस्ट आफ फाइव लागू किया गया था। इसमें अगर कोई छात्र एक विषय में फेल भी हो गया और अन्य 5 में पास है, तो वह पास माना जाता है। इसमें 9वीं और 10वीं के छात्रों के 6 विषय की परीक्षा परिणामों की गणना 5 विषय की ही होती है। इसके अनुसार 5 विषयों में जिसमें सबसे अधिक अंक वाले विषयों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाता है। इस कारण दसवीं के परिणाम में सुधार, तो हुआ लेकिन छात्र 6 की जगह सिर्फ पांच विषयों में रुचि लेने लगे। इससे गणित और अंग्रेजी विषय पर अधिकांश छात्रों ने ध्यान देना कम कर दिया।

इस तरह होगा पेपर
बोर्ड की पाठ्यचर्या समिति की बैठक में हुए निर्णय के बाद 10वीं और 12वीं के प्रश्न-पत्र में ऑब्जेक्टिव प्रश्न 40% करा दिए गए। यह पैटर्न सत्र 2021-22 से यानी इसी सत्र से लागू कर दिया गया। अभी तक 10वीं-12वीं परीक्षा में 25% अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते थे। नए ब्लू प्रिंट को लोक शिक्षण द्वारा 24 सितंबर से आयोजित की जाने वाली तिमाही परीक्षा में लागू भी कर दिया है।

यह रहेगा नया स्वरूप

  •     हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी में मूल्यांकन 80 अंक सैद्धांतिक एवं 20 अंक प्रायोगिक/ प्रोजेक्ट के लिए रहेंगे।
  •     हायर सेकेंडरी में मूल्यांकन प्रायोगिक विषयों में 70 अंक सैद्धांतिक एवं 30 अंक प्रायोगिक के लिए रहेंगे।
  •     हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी के सभी विषयों के सैद्धांतिक प्रश्न पत्र में 40% वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40% विषय आधारित प्रश्न एवं 20% विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे।
  •     सत्र 2022-23 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में दो पृथक-पृथक प्रश्न पत्र (गायन वादन, तबला पखावज) बनाए जाएंगे।
  •     हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी में भारतीय संगीत विषय अंतर्गत सत्र 2021-22 में 9वीं एवं 11वीं में दो पृथक-पृथक प्रश्न पत्र (गायन वादन, तबला पखावज) बनाए जाएंगे।