इन दो टीमों के बीच मैच के साथ आज से होगा टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज

 नई दिल्ली 
आईपीएल 2021 का रोमांच खत्म होने के बाद अब आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप फैन्स का उत्साह बढ़ाने के लिए तैयार है। बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच रविवार को राउंड एक के पहले मैच के साथ आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा। बांग्लादेश क्वालीफायर राउंड में स्कॉटलैंड, ओमान और पापुआ न्यू गिनी के साथ ग्रुप बी में है और सुपर 12 स्टेज के लिए खाली चार जगहों में एक पर जगह पक्की करने का फेवरेट है। वहीं ग्रुप ए में श्रीलंका फेवरेट टीम मानी जा रही है। 

इतिहास पर नजर डालें तो भारत द्वारा आयोजित किए गए टी-20 टूर्नामेंट्स में चीजें बांग्लादेश के पक्ष में नहीं रही हैं। वह किसी भी टूर्नामेंट में नॉकआउट स्टेज तक नहीं पहुंच पाया है। हालांकि उसके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उसे क्रेडिट देना बनता है और उसे अब छोटी-मोटी टीम भी नहीं कहा जा सकता है, जैसे पहले कहा जाता था। बता दें कि बांग्लादेश ने इस सीजन नौ टी-20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज जीतना शामिल है और यह उसके क्वालिटी टीम बनने का सबूत है।
 

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश आईसीसी टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान जैसी टीमों से ऊपर छठे स्थान पर पहुंचा है। वहीं दूसरी ओर, स्कॉटलैंड की टीम अब तक 2007, 2009 और 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में खेल चुकी है और तीनों ही बार पहले राउंड में ही बाहर होती आई है। 

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश का फुल स्क्वॉड: सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, महमदुल्लाह (कप्तान), शाकिब अल हसन, अफीफ हुसैन, शमीम हुसैन, महेदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुशफिकुर रहीम, लिट्टन दास, नुरुल हसन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्किन अहमद, शोरिफुल इस्लाम, नसुम अहमद। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए स्कॉटलैंड का फुल स्क्वॉड: काइल कोएत्जर (कप्तान), डायलन बज, जॉर्ज मुन्से, रिची बैरिंगटन, माइकल लीस्क, कैलम मैक्कलॉड, जोश डेवे, एलासडेर इवांस, मैथ्यू क्रॉस, क्रेग वेलेस, क्रिस ग्रीव्स, साफयान शरीफ, हमजा ताहिर, मार्क वाट, ब्रेडली व्हील।