November 30, 2021

सीएम चन्नी अरविंद केजरीवाल की राह पर, आटो के पीछे लगवाएंगे अपने बैनर

Spread the love

लुधियाना
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बीच छिड़ी ‘असली आम आदमी’ की बहस में आटो पालिटिक्स भी जम कर हो रही है। चन्नी तो यहां तक कह चुके हैं कि वह आटो भी चलाते थे। अब पंजाब सरकार ने केजरीवाल की तर्ज पर एक हजार आटो के पीछे मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पोस्टर व बैनर लगाने का निर्णय किया है। इनमें सरकार की उपलब्धियों का प्रचार किया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली में केजरीवाल की जीत में आटो चालकों का बड़ा योगदान रहा है। केजरीवाल ने खुद भी यह बात मानी थी। दिल्ली में हर आटो के पीछे केजरीवाल के बैनर व पोस्टर लगा दिए गए थे। इससे केजरीवाल को खूब प्रचार मिला था। यही अपील उन्होंने लुधियाना में आटो चालकों से भी की है। जब केजरीवाल लुधियाना आए तो उन्होंने आटो चालक के घर पर डिनर भी किया था। वह पार्टी अध्यक्ष भगवंत मान व नेता विपक्ष हरपाल चीमा के साथ आटो में बैठकर ही उसके घर गए थे। यही देखते हुए पंजाब सरकार ने आटो को प्रचार का जरिया बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने एक कंपनी के साथ अनुबंध भी किया है।

सरकार इसके बदले आटो चालकों को कुछ पैसे भी देगी, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने पैसे दिए जाएंगे। सरकार ने दिल्ली की एडवेंचर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ आउटडोर विज्ञापन के लिए एक महीने का अनुबंध किया है। डीसी की अध्यक्षता वाली कमेटी इसकी मानीटरिंग करेगी। लोक संपर्क विभाग ने रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी (आरटीए ) कार्यालय को भी इस संबंध में पत्र भेज दिया है। आटो के पीछे लगने वाले पोस्टरों व बैनरों का डिजाइन व सामग्री राज्य सरकार के स्तर पर तय किया जाएगा। जब पोस्टर लगाए जाएंगे तो आरटीए व डीपीआरओ दफ्तर का एक कर्मचारी मौके पर मौजूद रहेगा। यह दोनों कर्मचारी आटो के नंबर समेत पूरी जानकारी डीसी के जरिये सरकार को भेजेंगे। एक महीने तक आटो पर विज्ञापन लगे रहेंगे। लुधियाना में आटो के पीछे पोस्टर लगाने की मुहिम एक-दो दिन में शुरू हो जाएगी। एडीसी डेवलपमेंट अमित पांचाल ने भी आटो पर विज्ञापन लगाने की पुष्टि की है।

कंपनी करेगी आटो का चयन
पंजाब सरकार ने जिस कंपनी के साथ करार किया है, वह कंपनी शहर में एक हजार आटो का चयन करेगी। कंपनी के प्रतिनिधि आटो का चयन करके कई जगह यह पोस्टर आटो के पीछे लगाएंगे। पोस्टर पर पंजाब सरकार की उपलब्धियां व सीएम की फोटो होगी।

‘इक मौका केजरीवाल नूं’ को देंगे टक्कर
केजरीवाल ने आटो चालकों को फ्री में ‘इक मौका केजरीवाल नूं’ (एक मौका केजरी) का पोस्टर लगाने को कहा है, जबकि पंजाब सरकार प्राइवेट कंपनी के जरिए यह पोस्टर लगवाएगी। अब शहर में आटो के पीछे लगे ‘इक मौका केजरीवाल नूं’ को चन्नी की फोटो वाले पोस्टर टक्कर देंगे। अमृतसर में भी केजरीवाल के पोस्टर दिखे थे।