खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपनाये कपिंग थेरेपी

अपने आप को खूबसूरत बनाने के लिए और अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। खासकर सिलेब्रिटीज अपनी स्किन को जवां रखने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स और थैरेपीज लेते हैं। उन्हीं में से एक है कपिंग थेरेपी । जिसमें कपों के जरिए आपके शरीर से खून निकाला जाता है और इससे आपका ब्लड को प्यूरीफाई होता है। लेकिन अक्सर इसे देखकर लोग डर जाते हैं, क्योंकि इससे शरीर पर बड़े-बड़े लाल रंग के चित्ते पड़ जाते हैं। ऐसे में लोगों के मन में कई सारे सवाल होते हैं कि क्या होती है यह कपिंग थेरेपी? इसकी प्रोसेस क्या है और इसके फायदे क्या क्या है। तो चलिए आइए आज हम आपको बताते हैं कपिंग थेरेपी के बारे में…

कपिंग थेरेपी वैकल्पिक चिकित्सा का एक प्राचीन रूप है। जिसमें एक थेरेपिस्ट आपकी त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए सक्शन बनाने के लिए विशेष कप लगाता है। लोग इसे कई तरह के उपचार के लिए लेते हैं, जिसमें दर्द, सूजन, रक्त प्रवाह, आराम और खूबसूरती निखारना शामिल होता है।

कपिंग थेरेपी में शीशे के कप के जरिये वैक्यूम पैदा किया जाता है। इससे कप बॉडी से चिपक जाती है। फिर तीन से पांच मिनट के बाद इसमें गंदा खून जमा हो जाता है। फिर जमे हुए गंदे खून को फिर निकाला जाता है जिससे स्किन ग्लो करती है। शरीर को आराम पहुंचाने के लिए कपिंग थेरेपी एक कारगर उपाय है। ये एक चाइनीज थेरेपी है, जो कई तरीकों से होती है। जिसमें फायर कपिंग, ड्राय कपिंग और वेट कपिंग भी शामिल हैं।

क्या होती है फायर कपिंग थेरेपी
इस थेरेपी में रुई के गोले में शराब डालकर उसमें आग लगाई जाती है। इसके बाद कप के अंदर इस आग का धुंआ डालकर कप को पीठ और कंधे में लगाया जाता है। इस थेरेपी से स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है।

वेट कपिंग थेरेपी
वेट कपिंग थेरेपी में इन कपों को तेलों में डुबाकर स्किन के कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर रखा जाता है। एक कप को लगभग 3 मिनट के लिए शरीर पर चिपकाने के लिए हल्का सक्शन किया जाता है।

ड्राय कपिंग थेरेपी
इस कपिंग थेरेपी में खाली कप को स्किन पर ऐसी तकनीक से रखा जाता है कि कप के अंदर वेक्यूम पैदा हो जाता है। इससे शरीर का गंदा खून कप के अंदर इकट्‌ठा हो जाता है।

कपिंग थेरेपी के फायदे
कपिंग थेरेपी से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। शरीर के जिस अंग पर कपिंग की जाती है उन जगह की मसल्स में काफी राहत भी मिलती है। इतना ही नहीं इससे शरीर का डिटोक्सीफिकेशन भी होता है।

कपिंग थेरेपी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे एक्ने और पिंपल की समस्या भी दूर की जाती है। अभी तक कई सेलब्स ने भी कपिंग थेरेपी ली है। इसमें दिशा पाटनी से लेकर क्रिकेटर मोहम्मद शमी और कई हॉलीवुड स्टार्स भी शामिल हैं।

कपिंग थेरेपी से स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। इस ट्रीटमेंट के दौरान पूरे शरीर में कपिंग और मसाज मसल्स के साथ आपके दिमाग को भी राहत भी पहुंचाती है।

कपिंग थेरेपी के साइड इफेक्ट्स
कपिंग थेरेपी काफी सुरक्षित है। लेकिन याद रखें कि आप जिनसे ये थेरेपी ले रहे हैं वो प्रोफेशनल होना चाहिए। इस थेरेपी के दौरान आपको हल्की बेचैनी, बर्न्सस, कुछ समय के लिए शरीर पर लाल रंग के चित्ते और कई केसों में स्किन इंफेक्शन हो सकता है।

You may have missed