ऐसे बचाये अपने ट्विटर अकाउंट को हैकर्स से

ट्विटर दुनियाभर में काफी लोकप्रिय माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। बीते कुछ महीनों में कई ट्विटर अकाउंट हैक होने के मामले सामने आए हैं। साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminals) चोरी किए गए क्रेडेंशियल्स और स्कैम लिंक का उपयोग करके अधिक फॉलोअर्स वाले ट्विटर अकाउंट को टारगेट करते हैं। पैसे का लाभ लेने के लिए पर्सनल इंफॉर्मेशन का ठीक प्रकार से दुरुपयोग करने के अलावा हमलावर एक्टिविस्ट कैंपेन के तौर पर ट्विटर यूजर्स के अकाउंट की इंफॉर्मेशन का खुलासा भी कर सकते हैं।

साथ ही ट्विटर हैंडल के जरिए ईमेल कंटेंट, डेटाबेस डंप और अन्य जरूरी जानकारी अपलोड कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) ने उन कुछ जरूरी बातों के बारे में बताया है जो कि यूजर्स को अपना अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए फॉलो करना चाहिए।

मजबूत अकाउंट स्पेसिफिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें

आपको खासतौर पर ट्विटर के लिए एक लंबा और मजबूत पासवर्ड बनाना चाहिए। आपको यह कंफर्म करना चाहिए कि यह पासवर्ड किसी और जगह तो इस्तेमाल नहीं किया गया है। मजबूत पासवर्ड में आपको अपरकेस, लोअरकेस, नंबर और सिंबल को इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको सभी लॉगिन इंफॉर्मेशन को सिक्योर करने के लिए पासवर्ड मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए। पासवर्ड में पर्सनल इंफॉर्मेशन, फोन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, सामान्य डिक्शनरी वर्ड और क्रम 1234, एबीसीडी आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

​टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ट्विटर अकाउंट के लिए सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर है। ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए पासवर्ड के अलावा एक सिक्योरिटी कोड या सिक्योरिटी की का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप सिक्योरिटी सेटिंग्स में इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं। इस फीचर के इनेबल होने के बाद यूजर्स को एक पासवर्ड की जरूरत होगी। इसके साथ ही सेकेंडरी लॉगिन मैथड, या तो एक कोड, एक ऐप के जरिए एक लॉगिन कंफर्मेशन या ट्विटर अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक फिजिकल सिक्योरिटी की जरूरत होगी।

​ फिशिंग से सावधान

साइबर क्रिमिनल ट्विटर पर ट्वीट, ईमेल और डायरेक्ट मैसेज इस्तेमाल करके पर्सनल इंफॉर्मेशन तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। सस्पिसियज लिंक से सावधान रहिए और लॉगिन इंफॉर्मेशन दर्ज करते हुए हमेशा सावधान रहना चाहिए।
​सोशल इंजीनियरिंग टेक्निक से रहें सावधान

थर्ड पार्टी को कभी भी यूजरनेम और पासवर्ड नहीं बताना चाहिए। खासतौर पर उन फेक लोगों को जो कि आपको पैसों का लालच देते हैं तो उन्हें ऐसी जानकारी नहीं देनी चाहिए।

ट्विटर से अलर्ट को रिव्यू करें

जब कोई यूजर पहली बार किसी नई डिवाइस से ट्विटर अकाउंट में लॉगिन करता है तो ट्विटर अकाउंट के लिए सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के तौर पर यूजर्स को एक पुश नोटिफिकेशन या ईमेल भेजेगा।

किसी भी समय ट्विटर अकाउंट से संबंधित ईमेल एड्रेस बदल दिया जाता है तो Twitter अकाउंट पर पहले उपयोग किए गए ईमेल एड्रेस पर एक नोटिफिकेशन भेजेगा। अकाउंट पर खतरा होने की स्थिति में ये अलर्ट अकाउंट पर दोबारा से कंट्रोल पाने के लिए कदम उठाने में मदद करेंगे।

​थर्ड पार्टी ऐप का सावधानी से इस्तेमाल करें

कई थर्ड पार्टी ऐप हैं जो कि लॉगिन करने के लिए ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। एक यूजर को अपने अकाउंट में थर्ड पार्टी की ऐप को एक्सेस देने से पहले सावधान रहना चाहिए। यूजर्स के ट्विटर अकाउंट तक एक्सेस देने वाली ऐप्स पर नजर रखनी चाहिए। एक यूजर उन ऐप्स के लिए एक्सेस को हटा सकता है, जिन्हें वे नहीं पहचानते हैं या अकाउंट सेटिंग में ऐप टैब पर जाकर उनकी ओर से ट्वीट कर रहे हैं।

​सिक्योर डिवाइस पर ही ट्विटर का इस्तेमाल करें

आपको हमेशा ट्विटर को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपग्रेड और एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर से लैस अपडेट की गईं सिक्योर डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल फोन और टैबलेट आदि पर इस्तेमाल करना चाहिए।

 

You may have missed