तुलसी को बालो में लगाना है बहुत फायदेमंद

    तुलसी के पत्तों के कई फायदे हैं, जो शारीरिक परेशानियों को दूर करने के अलावा त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसे सेवन करने के अलावा कई लोग इसका पेस्ट भी अपने बालों में लगाते हैं। तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। वहीं हेयर फॉल, डैंड्रफ और रूखे बालों से निजात पाने के लिए कई तरीके से इसे इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी अपने बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रही हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
    तुलसी से कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं, यह ज्यादातर घरों में उगाई जाती है। ऐसे में आप इसके ढेर सारे पत्तों को सुखाकर पाउडर तैयार कर सकती हैं और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि इसकी पत्तियां हेयर फॉलिकल्स को फिर से एक्टिव करने के लिए मददगार मानी जाती हैं, जिससे हेयर फॉल की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा यह स्कैल्प को भी ठंडा रखते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल हेयर केयर रूटीन में किन-किन तरीकों से किया सकता हैं।

​तुलसी के पत्तों को मिक्स कर तैयार करें ऑयल

बालों के पतला होने के पीछे कई वजहें होती हैं। बाद में यह झड़ना शुरू कर देते हैं, इसके लिए कई लोग दवाईयों और तमाम तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। आज कल पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस समस्या से गुजर रहे हैं। हालांकि, आप इस समस्या से निपटने के लिए तुलसी के पत्तों को मिक्स कर हर्बल तेल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए हेयर ऑयल, जो आप इस्तेमाल करती हैं, उसमें तुलसी के कुछ पत्तों को क्रश कर के मिक्स कर दें। मिक्स करने के बाद 1 घंटे के लिए छोड़ दें। कोशिश करें कि इस दौरान आप ऑयल को धूप में रखें। इसके बाद स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और फिर शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

करी पत्ते के साथ मिक्स कर तैयार करें हेयर पैक

डैंड्रफ ऑयली और ड्राई दोनों होते हैं। हालांकि, ड्राई डैंड्रफ से निपटने के लिए कई घरेलू उपाय हैं, लेकिन आप ऑयली डैंड्रफ से परेशान हैं तो करी पत्ता और तुलसी के साथ अन्य इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए कुछ 10 करी पत्ता और तुलसी के पत्तों को मिक्स कर दें। इसके साथ पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल 1 या 2 बूंद मिक्स करें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगर यह पाउडर फॉर्म में है तो दही मिक्स कर अप्लाई कर सकती हैं। आप अपने बालों की लेंथ के अनुसार करी और तुलसी का पत्ता लें। हेयर पैक कम से कम 35 मिनट रखने के बाद हेयर वॉश कर लें।

​सफेद बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें तुलसी

आज कल सफेद बालों की समस्या बेहद कम उम्र में ही देखने को मिल रही है। यह काफी कॉमन हो चुका है, लेकिन यह शरीर में विटामिन B12 की कमी होने की वजह से होता है। ऐसे में आप आंवला और तुलसी पाउडर मिक्स कर लगाएं। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में गुनगुने पानी में 2 चम्मच आंवला और तुलसी का पाउडर मिक्स कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

​हेल्दी बालों के लिए तुलसी का पानी

तुलसी के पत्तों का पानी भी बालों के लिए अच्छा होता हैं। कुछ लोगों में यह जादू की तरह काम करता है। अगर आपके पास हेयर पैक लगाने का समय नहीं है तो तुलसी का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में 3 ग्लास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। अब इसमें तुलसी के 20 से 25 पत्तों को मिक्स कर दें। इसे अच्छी तरह उबालें, ताकि इसका रस पानी में घुल जाए। जब यह उबल जाए तो ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब शैंपू करने के बाद इस पानी से अपने बालों को रिंस करें। इस दौरान उंगलियों से स्कैल्प को मसाज भी करते रहें। यह देसी तरीका बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।