आईसीसी ने भारतीय टीम पर लगाया जुर्माना

   नई दिल्ली

 साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मुकाबले में हार के बाद ओडीआई सीरीज में टीम इंडिया का सूपड़ा साफ हो गया था. अब हार के गम में डूबी भारतीय टीम को आईसीसी ने भी झटका दिया है. केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम पर स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगाया गया है.

एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी के एंडी पाइक्रॉफ्ट ने पाया कि टीम इंडिया ने निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंका था, जिसके चलते केएल राहुल की भारतीय टीम को यह सजा सुनाई. आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी है.

विज्ञप्ति में कहा गया है, 'खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहित के नियम 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर गति के अपराध से जुड़ा है, खिलाड़ियों पर अपनी टीम के निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर की देरी के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है.'

'कप्तान केएल राहुल ने अपराध स्वीकार कर लिया और प्रस्तावित सजा भी स्वीकार कर ली, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं पड़ी. ये आरोप मैदानी अंपायर मराइस इरास्मस और बोंगानी जेले, थर्ड अंपायर अल्लाहुद्दीन पालेकर और चौथे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॆक ने लगाए थे.'

उधर, हार के बाद कप्तान केएल राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'दीपक ने हमें गेम जीतने का चांस दिया. काफी रोमांचक मुकाबला था. लेकिन हमारी टीम की हार हुई, जिसके चलते हम निराश हैं. हमने खुद को एक रियल चांस दिया, कुछ ऐसा जिससे हम सीख सकते हैं और बेहतर हो सकते हैं.

राहुल ने आगे बताया, 'गेंद से भी हम लगातार सही एरिया में हिट नहीं कर पाए. हमने टुकड़ों में अच्छा खेला है, लेकिन लंबे समय तक प्रेशर नहीं बना सके. जुनून और प्रयासों के लिए लड़कों को दोष नहीं दे सकते. स्किल और स्थिति को समझने के मामले में कभी-कभी हम गलत हो जाते हैं. लेकिन ऐसा होता है क्योंकि हमारी टीम में कुछ खिलाड़ी नए हैं.

You may have missed