कोरोना: MP में दाखिल ओमीक्रॉन BA.2, इंदौर में 16 संक्रमित

भोपाल
भारत समेत दुनियाभर के कई देश कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से जूझ रहे हैं। लेकिन हाल ही में आए ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BA.2 ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है। भारत में इस वैरिएंट के अभी तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं। इसमें से 16 मरीज मध्यप्रदेश के इंदौर में मिले हैं। BA.2  स्ट्रेन को ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट माना जा रहा है। ब्रिटिश हेल्थ अथॉरिटी ने भी ओमिक्रॉन के इस नए वैरिएंट के सैकड़ों मामलों की पहचान की है।

दुनियाभर में कहर ढा रहे कोरोना के ओमिक्रॉन वर्जन के बीच वायरस के एक और वैरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। इस वैरिएंट को BA.2 नाम दिया गया है। मध्य प्रदेश के इंदौर में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 ने दस्तक दे दी है। ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन से शहर में 16 लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें 6 बच्चे भी हैं। वहीं, देशभर से 530 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए है। यूके, आॅस्ट्रेलिया और डेनमार्क में भी इसके केस सामने आए हैं। यह वैरिएंट ओमिक्रॉन की तरह ही तेजी से फैलता है।

ऐसे में इसकी पहचान न होने पर इसके संक्रमण को रोक पाना बड़ी चुनौती है। चिंता की बात यह है कि टेस्ट किट की पकड़ में भी नहीं आ रहा है। इसी वजह से इसे स्टेल्थ यानी छिपा हुआ वर्जन कहा जा रहा है। ब्रिटेन, स्वीडन और सिंगापुर में से हर एक देश ने 100 से ज्यादा सैम्पल जांच के लिए भेजे हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में पहुंच गया है। फिलहाल देश में लगभग 22 लाख एक्टिव केस मौजूद हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में पहुंच गया है। फिलहाल देश में लगभग 22 लाख एक्टिव केस मौजूद हैं।

40 देशों में मिल चुका नया वैरिएंट
लगभग 40  देशों में ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का पता चला है। डेनमार्क में इअ.2 के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं,  डेनमार्क के अध्ययनकर्ताओं ने आशंका जताई है कि नए वेरिएंट की वजह से ओमीक्रोन वायरस से बढ़ रही महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं। इस बीच जॉन हॉपकिन्स में विषाणु विज्ञानी ब्रायन जेले ने आशंका जताई कि ओमिक्रॉन बीए.2 फ्रांस और डेनमार्क के बाहर पूरे यूरोप व उत्तरी अमेरिका में महामारी और बढ़ा सकता है। वहीं भारत में भी ओमिक्रॉन सबवेरिएंट के 530 सैंपल्स रिपोर्ट किए गए हैं।

आज भी 3 लाख से ज्यादा मामले
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.06 लाख केस सामने आए हैं। हालांकि, यह रविवार की तुलना में करीब 27 हजार कम हैं। इससे पहले रविवार को कोरोना के 3.33 लाख केस सामने आए थे। इस दौरान 439 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवा दी। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,43,495 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक 3,68,04,145 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस की बात करें तो देश में 22,49,335 एक्टिव केस हैं। यह 5.69%  रिकवरी रेट 93.07% है।

घटने लगी है कोविड के नए केसों की संख्या
कोरोना की तीसरी लहर में यह पहला हफ्ता रहा जब कोविड के बढ़ने की प्रतिशत दो डिजिट में आई हो. वर्ना यह तीन डिजिट के आंकड़े में बढ़ रही थी. बीते हफ्ते केस कम भले आए हों लेकिन इनका बढ़ना जारी ही है. बीते हफ्ते करीब 21 लाख 7 हजार केस आए हैं. कोविड महामारी के शुरू होने के बाद से यह चौथा बड़ा नंबर है.

बड़े शहरों में घट रहे कोरोना केस
कोविड के नए केसों में आई कमी की वजह प्रमुख शहरों में संक्रमण के कम मरीज मिलना भी है. आठ बड़े शहर जिसमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद शामिल हैं, वहां नए केस घट रहे हैं. हालांकि, अभी गिरावट बहुत ज्यादा नहीं है. पिछले हफ्ते इन शहरों में मिलाकर 5 लाख के करीब केस आए, वहीं उससे पहले के हफ्ते में यह नंबर 5.5 लाख था.