ठठारी के किसानों को 17 हेक्टेयर के लिए गेहूं प्रदर्शन

जांजगीर
कृषि विभाग द्वारा किसानों को गेहूं की फसल के प्रदर्शन लिए पर बीज उपलब्ध कराया गया है।लगभग 17 हेक्टेयर यानी लगभग 42 एकड़ खेत पर गेहूं की प्रदर्शन के लिए बीज दिया गया । लेकिन जमीनी स्तर पर कही ठठारी में गेहूं की प्रदर्शन नही लगाया गया है लाखो रुपये की गेंहू या तो रोटी खाने का उपयोग हो रहा होगा या ग्राम सेवक गेंहू को बेच दिया होगा ग्राम सेवक की दावा है 17 हेक्टेयर में गेहूं की प्रदर्शन लगाया गया है लेकिन किसानों की सूची ग्राम सेवक के पास उपलब्ध नही हो पाई है जो समझ से परे हुए है है।

जैजैपुर में लगभग 103 गांव है जिसमे 21 ग्राम सेवक पदस्थ है और गेहूं की प्रदर्शन ग्राम ठठारी में ही लगायी गयी है जबकि आज पर्यंत तक कभी भी ग्राम ठठारी  प्रदर्शन के लिए सामने नही आया था। लेकिन कृषि उपसंचालक  और ग्राम सेवक के मिलीभगत से लाखों के गेंहू प्रदर्शन के नाम पर अफरा तफरी की गई है जो जांच की विषय है ।अगर इस तरह किसानों की हक में डाका मारना मतलब किसानो जागरूक नही होना या योजनाओं को जमीनी स्तर जानकारी नही होने के कारण कागजो में लीपापोती हो जाते है किसानों को पता ही चल नही पाता जिस दिन किसानों तक अपने हक की जानकारी होने लग जाये तो ग्राम सेवको की होश उड?े लग जायेगा सरकार करोड़ो रुपए किसानों को आगे बढ़ाने में खर्च कर रहे है करोड़ो रुपए प्रत्येक माह कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को वेतन देने में खर्च कर रहे है लेकिन जिसके एवज वेतन पाते है वहा तक योजनाओ की जानकारी नही पहुच पाते है जिसके कारण किसान अनभिज्ञ रहते है प्रत्येक ग्राम सेवक के कृषि विभाग ने ग्राम पंचायत स्तर पर ही बीज वितरण के लिए भेज दिया जाता है। जानकारी के मुताबिक विकासखंड की 78 पंचायतों में किसानों को 17 हेक्टेयर में गेंहू प्रदर्शन के लिए बीज दिया जाना था लेकिन इसमें गेहूं पर था ग्राम सेवक ने एक ही गांव में गेहूं की बीज प्रर्दशन का दावा कर रहे है।

कृषि उप संचालक कार्यवाही करने का दावा
आपको बता दे कि गेहूं की प्रदर्शन में संबंधित अधिकारी की मिलीभगत से लाखों रुपये की गेंहू कागजो में है जमीनी स्तर पर देखने को नही मिलेगा अगर चोर चोर मसोरे भाई तो कार्यवाही काहे का कृषि उप संचालक का दावा फेल हो सकते है अगर एक ब्लाक स्तर की यही हाल है तो पक्का 9 ब्लाक में जानकारी लिया जाएगा तो बड़े बड़े भंडा फूड सकता है यह तो गेंहू की प्रदर्शन की बात है किसानों के लिए अनेको योजनाओं से लाभ मिलना चाहिए लेकिन बड़े बड़े किसानों को लाभ दिया जाता है छोटे किसान को खदेड़ दिया जाता है।

ग्राम सेवको की पहुच सरपंच सचिव और किसान मित्र तक
ग्राम सेवक गावो में फील्ड करते है लेकिन सरपंच या सचिव और ज्यादा से ज्यादा किसान मित्र तक मिलकर आ जाते है और हो गया पूरे गांव का भ्रमण किसानों तक नही पहुचते ग्राम सेवक जिसके कारण किसानों को जानकारी नही मिल पाता है अगर कोई बीज भात किसानों के लिए शासन से प्राप्त होते है तो सरपंच सचिव या किसान मित्र से मिलकर पूरा योजनाओं का लाभ की बटवारा हो जाता है लेकिन जो गरीब किसान है उसे ही नही मिल पाता है।

इन्होने कहा
गेंहू की प्रदर्शन ग्राम ठठारी में लगाया गया है अगर 17 हेक्टेयर में गेहूं की फसल नही लगाया गया होगा तो ग्राम सेवको के खिलाफ उचित कार्यवाही किया जाएगी।
एम आर तिग्गा, कृषि उप संचालक जांजगीर

कृषि विभाग के प्रभारी एसएडीओ एस एस यादव ने बताया इस बार विभाग द्वारा ठठारी गांवों का चयन किया है। यहां सभी समाज के लोग निवास करते है कैटरिया के हिसाब से सही गांव चुने गए है 17 हेक्टेयर में गेहूं का प्रदर्शन लगाया गया है
एस एस यादव, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, जैजैपुर