भारत को हराने के बाद पाकिस्तान के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

नई दिल्ली

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतकर पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने भारत को 4 रन से हराकर 3-0 से भारत का सूपड़ा साफ कर दिया। यह 5वां मौका था जब भारत को 3 या उससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने को मजबूर होना पड़ा। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने 20वीं बार तीन मैचों की बाइलेटरल सीरीज अपने नाम कर ली है। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज में व्हाइट वॉश करने के साथ ही 2020 के बाद से पहली बार अपने घर में क्लीन स्वीप की है। अंतिम वनडे में भारत को 4 रन से हराने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने 20वीं बार तीन मैचों की बाइलेटरल सीरीज जीतने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। न्यूजीलैंड इस मामले में तीसरे नंबर पर है, जिसने अबतक 16 बार बाइलेटरल सीरीज जीती है।
 

वनडे सीरीज में 5वीं बार क्लीन स्वीप को मजबूर हुआ भारत
वहीं, तीसरा मैच हारते ही भारत को 5वीं बार क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है। वनडे इतिहास में यह पांचवीं बार है, जब तीन मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में उसे सभी मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी है।। दक्षिण अफ्रीका इससे पहले, 2006 में चार मैचों की सीरीज में इस उपलब्धि को हासिल कर चुका है। भारत को इससे पहले, 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 से, 1997 में श्रीलंका के खिलाफ 0-3 से, 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 0-5 से और 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 0-5 से क्लीन स्वीप को मजबूर होना पड़ा था।

केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका का शानदार विनिंग रिकॉर्ड
केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका का शानदार रिकॉर्ड रहा। साउथ अफ्रीका ने अब इस मैदान पर 38 में से 32 मुकाबले जीत लिए हैं। केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका का इाससे पहले जीत का प्रतिशत 83.78 का था। हालांकि, इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को पिछली तीन हार में से दो हार भारत के खिलाफ मिली थी। इनमें भारत ने 2011 में 2 विकेट से और 2018 में 124 रन से दक्षिण अफ्रीका को हराया था।