रूम हीटर से है जान को खतरा

कमरे में Room Heater चलाकर न करें सोने की गलती, घुट सकता है दम, होते हैं ये भी खतरे

    Amazon Great Republic Day Sale – इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज, किचन वगैरह पर बड़े ऑफर्स… अभी चेक करें

दिसंबर और जनवरी में भीषण ठंड पड़ती है। इससे बचने के लिए लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं जो दिन रात हीटर चलाकर रखते हैं और हीटर के बिना उनका जैसे गुजारा ही नहीं होता। सच है, कि हीटर के पास बैठकर आपको गर्मी का अहसास होता है और आप अच्छा महसूस भी करते हैं, लेकिन कुछ देर की यह राहत आपको जीवनभर की परेशानी दे सकती है।

जी हां, कंबल और हीटर से निकलने वाली गर्मी वास्तव में सर्दियों के दौरन मूड को रीफ्रेश जरूर करती है, लेकिन अगर आप इन दिनों में हीटर का हर वक्त इस्तेमाल करते हैं, तो इसका इस्तेमाल करने के तरीके और स्वास्थ्य को होने वाले नुकसानों के बारे में पहले से जान लेना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञ कहते हैं कि जब घर में देर तक हीटर चलता है, तो इससे न केवल आंखों में ड्रायनेस बढ़ने लगती है, बल्कि आंखों में इरीटेशन का अनुभव भी होता है।

दरअसल, बाजार में कई तरह के रूम हीटर मिलते हैं, जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं, लेकिन मकसद एक रहता है कमरे में मौजूद हवा को गर्म करना। यही नहीं, हवा को गर्म करने के साथ ही हीटर इसे ड्राई भी बना देता है, जिसकी वजह से सेहत खराब हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि रूम हीटर आपके स्वास्थ्य को और किस-किस तरह से प्रभावित करता है और इसका इस्तेमाल करने के दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

हो सकती है खुजली

आपकी त्वचा रूम हीटर के मध्यम से लगातार गर्मी के संपर्क में आती है, जिससे त्वचा को नुकसान होता है। इससे त्वचा में सूखापन, खुजली, टोस्टेड स्किन सिंड्रोम जैसी जटिलताएं हो सकती हैं।

​अस्थमा के मरीज के ल‍िए खतरा

सर्दियों के दिनों में हवा पहले से ही सूखी होती है। ऐसे में स्पेस हीटर या रूम हीटर हवा की नमी को और कम करने का काम करते हैं। यह स्थिति त्वचा और अस्थमा से पीडि़त लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है।

​घुटन और मौत का कारण बन सकता है

अगर आपको रूम हीटर चलाकर सोने की आदत है, तो इससे बचिए। क्योंकि यह आदत आपके लिए घातक साबित हो सकती है। भरी हुई जगह में रूम हीटर का उपयोग करने से कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्पादन होता है , जो सांस लेने पर घुटन और मौत का कारण तक बन सकता है। वहीं कुछ मामलों में रूम हीटर के इस्तेमाल से आग लगने का खतरा भी बना रहता है।

​बच्चों से दूर रखें-

कमरे में हीटर को जितना हो सके, बच्चों की पहुंच से दूर रखें। या तो आप इन्हें किसी ऊंची जगह पर रख सकते हैं या फिर जब आप इसका इस्तमाल न कर रहे हों, तो इसे किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां पर बच्चों के लिए पहुंच पाना असंभव हो।

​रूम हीटर का उपयोग कैसे करें

आग पकड़ने वाली चीजों से दूर रखें

अगर आप रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी आग पकड़ने वाली चीजों को इससे दूर रखें। लगातार गर्मी के संर्पक में रहने से चीजों के जलने का खतरा हो सकता है।

​त्वचा से दूर रखें

जितना हो सके, रूम हीटर को अपनी त्वचा से दूर रखें। दरअसल, हवा से नमी गायब होने से त्वचा से भी नमी लगभग गायब होने लगती है, जो त्वचा को रूखा बना देती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही सेंसिटिव है, तो त्वचा फट सकती है और इंफेक्शन का जोखिम बढ़ सकता है।
​रूम हीटर का इस्तेमाल करते वक्त क्या न करें-

कपड़े से ना ढंकें

रूम हीटर को गंदा होने से बचाने के लिए इसे ढंककर रखना जरूरी है, लेकिन इसे कभी कपड़े से ना ढंकें। इससे आग लगने का खतरा हो सकता है।

​पानी के पास ना रखें

पानी के संपर्क के क्षेत्रों के पास रूम हीटर का उपयोग बिल्कुल न करें। क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसके पानी के संपर्क में आने से करंट लग सकता है।

​ध्यान से करें प्लग इन

रूम हीटर को किसी भी जगह प्लग में लगाने की भूल न करें। क्योंकि अगर यह सही से प्लग नहीं हुआ, तो खतरनाक साबित हो सकता है।

अगर आप भी सर्दी से बचने के लिए रूम हीटर का उपयोग करते हैं, तो यहां बताई गई बातों का ध्यान रखें। इससे आप स्वस्थ और सुरक्षित दोनों रहेंगे।