यूपीएससी: टॉप 50 सिविल सेवा विजेताओं में केरल के 6 अभ्यर्थी, राज्य से 40 का हुआ सेलेक्शन

 नई दिल्ली
 
UPSC CSE 2021 Result : संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के टॉप 50 विजेताओं में 6 अभ्यर्थी केरल के हैं। वहीं कुल सफल उम्मीदवारों में केरल के 40 उम्मीदवारों ने सफलता का परचम लहराया है। टॉप 50 टॉपर्स में 21वें स्थान पर केरल के दिलीप कनिक्काड़ा कोट्टयम जिले से हैं तो 25वीं  रैंक में  श्रुति लक्ष्मी, वी अविनाश 31वीं रैंक, जस्मिन 36वीं रैंक, टी स्वाती  श्री 42वीं रैंक और रम्या सी एस 46 रैंक लाकर राज्य का नाम रोशन किया है। इस प्रकार से यूपीएससी परीक्षा 2021 में कुल चयनित अभ्यर्थियों में राज्य से 40 अभ्यर्थी हैं।

आईआईटी चेन्नई के छात्र रहे दिलीप ने कहा कि यह उनका तीसरा अटेम्प्ट था। पिछले बार उन्हें इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मिली थी। वे ऑफिसर्स ट्रेनिंग के दौरान अपनी तैयारी जारी रखी थी। वह आईएएस में चयन के लिए एक बार फिर परीक्षा दी और सफल हुए।

उन्होंने कहा, "अंतत: कठिन परिश्रम का परिणाम मिल गया। मैं आईएएस के तौर पर ज्वॉइन करना चाहूंगा यही कारण है कि मैंने परीक्षा में दोबारा भाग लिया था। मैं समाज और देश की सेवा करना चाहूंगा।"

उन्होंने बताया कि आईआईटी चेन्नई से ग्रेजुएशन करने के बाद सैमसंग कंपनी, साउथ कोरिया में दो साल तक काम भी किया था। नौकरी 2018 में नौकरी छोड़कर सिविल सेवा की तैयारी में जुट गए थे।

उन्होंने कहा, "इंटरव्यू के दौरान पैनलिस्टों ने साउथ कोरिया और जापान जैसे छोटे देशों का टेक्नोलॉजी में आगे निकलने के बारे में काफी कुछ पूछा। मैंने उन्हें इन देशों के वर्क कल्चर के बारे में विस्तार से बताया है।"