बच्चों का कुपोषण खत्म करने के लिए जन-आंदोलन जरूरी : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों में कुपोषण की समाप्ति और उनके स्वास्थ्य स्तर में सुधार के कार्य के लिए जन-आंदोलन जरूरी है। प्रदेश में इसी उद्देश्य से जन-सहयोग प्राप्त कर प्रयासों को गति दी जा रही है। कोरोना काल में सक्रिय रही क्राइसेस मैनेजमेंट समितियों, अंत्योदय समितियों के सदस्यों और स्वैच्छिक संगठनों की भागीदारी बढ़ाते हुए आँगनवाड़ियों को सक्षम बनाने के अभियान को गति प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में शिशु-मातृ मृत्यु दर कम करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। टास्क फोर्स समिति ने मुख्यमंत्री चौहान के समक्ष अंतरिम प्रतिवेदन प्रस्तुत कर प्रजेंटेशन द्वारा किए गए अध्ययन की जानकारी दी। टॉस्क फोर्स की तरफ से सुशमिका रवि, प्रो. रमेश अग्रवाल और प्रो. सुपर्णा घोष ने प्रतिवेदन सौंपा।

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव महिला एवं बाल विकास अशोक शाह, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाडे़ उपस्थित थे।

विशेषज्ञों के परामर्श से बनाएंगे रोड मैप

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि टॉस्क फोर्स द्वारा तैयार अंतरिम प्रतिवेदन समिति के सदस्यों द्वारा विस्तृत अध्ययन और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के भ्रमण के बाद तैयार किया गया है। इस प्रतिवेदन के प्रकाश में राज्य शासन स्वास्थ्य विभाग, महिला-बाल विकास विभाग और विषय विशेषज्ञों से परामर्श कर शीघ्र ही आवश्यक रोडमैप तैयार करेगा। जन-भागीदारी से आवश्यक कार्य-योजना भी लागू की जाएगी। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों द्वारा भी सामाजिक दायित्व वहन करने की मंशा व्यक्त की गई है। कुपोषण के कलंक से हमें मुक्ति पाना है। कुपोषण समाप्ति के कार्य में इन बेटियों का सहयोग भी प्राप्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रस्तुत प्रतिवेदन के लिए टॉस्क फोर्स के सदस्यों को धन्यवाद दिया।

कुपोषण समाप्ति के लिए मिल रहा है जन-सहयोग

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आँगनवाड़ी केंद्रों को सुविधायुक्त और सक्षम बनाने के लिए निरंतर जन-सहयोग प्राप्त हो रहा है। भोपाल और इंदौर नगरों में आँगनवाड़ी केंद्रों के लिए न सिर्फ खिलौने बल्कि कूलर, पंखे, फर्नीचर, टीवी सेट, अध्ययन सामग्री, पुस्तकें और कम्प्यूटर सहित विभिन्न शिक्षण उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं। आम नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों, व्यापारियों, शासकीय सेवकों और स्वैच्छिक संगठनों ने इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। आँगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ और अनाज इत्यादि मुहैया करवाने के लिए भी जनता विशेषकर किसानों ने सहयोग का हाथ बढ़ाया है। सामाजिक स्तर पर आ रही जागृति उल्लेखनीय है। बच्चों के कुपोषण को समाप्त कर उनके स्वास्थ्य के स्तर को ऊँचा उठाने में मदद मिलेगी।

मध्यप्रदेश श्रेष्ठ राज्यों में, लेकिन निरंतर प्रयास बढ़ाने जरूरी

टॉस्क फोर्स द्वारा बताया गया कि नीति आयोग द्वारा जारी की गई एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट में मध्यप्रदेश को “अच्छे प्रदर्शन” वाले राज्यों की श्रेणी में रखा गया है, जो इस बात का परिचायक है कि राज्य ने स्वास्थ्य के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रदेश में इस क्षेत्र में निरंतर प्रयास बढ़ाने की आवश्यकता है। टॉस्क फोर्स ने मातृ और शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शासन के उच्च स्तर से नियमित रूप से समीक्षा एवं निगरानी को आवश्यक बताया है।

मुख्यमंत्री चौहान के प्रयास सराहनीय

टॉस्क फोर्स के सदस्यों ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री चौहान ने बच्चों के कुपोषण को खत्म करने के लिए स्वयं सतत रूप से बैठकों में समीक्षा की है। टॉस्क फोर्स ने शिशु-मातृ कल्याण के क्षेत्र में अच्छे परिणाम के लिए भौतिक अधो-संरचना तथा मानव संसाधन में कमी को दूर करने, पोषण से संबंधित प्रयासों में शिशुओं के पूरक आहार, नियमित टीकाकरण, रोगों की रोकथाम, नवजात शिशुओं के लिए रेफेरल परिवहन और ब्लड बैंक जैसी सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया है। टॉस्क फोर्स ने मुख्यमंत्री चौहान की पहल से हो रहे शिशु कल्याण के कार्यों और प्रदेश में आँगनवाड़ियों के बच्चों को पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कार देने के प्रयासों एवं संचालित अभियान की भी प्रशंसा की।

 

You may have missed