65 हजार स्टूडेंट्स ने छोड़ी UG की सीटें, पहला अपग्रेडेशन फेल

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग सत्र 2022-23 में प्रवेश कराने काउंसलिंग करा रहा है। इसमें यूजी के प्रथम राउंड में करीब 65 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश छोड़ दिए हैं। क्योंकि उन्हें विभाग का अलाटमेंट अपनी पसंद के हिसाब से नहीं मिल सका है। यूजी की रिक्त सीटों पर प्रवेश कराने के लिये विभाग सीएलसी पर दांव लगा रहा है। प्रदेश में 1317 कॉलेजों में 111 कालेज आज भी जीरो प्रवेश पर बने हुये हैं।

मतलब आज की तिथि में 1206 कालेजों में प्रवेश हुए हैं। यहां तक 280 कॉलेजों को एक दर्जन विद्यार्थी तक नहीं पहुंच सके हैं। वर्तमान सत्र में यूजी की 96 हजार सीटों पर प्रवेश हुये हैं। प्रवेश देने के लिए विभाग ने एक लाख 70 हजार विद्यार्थियों में से एक लाख 60 हजार विद्यार्थियों का अलाटमेंट जारी किया था। इसमें से 65 हजार विद्यार्थियों ने अपनी च्वॉइस के मुताबिक सीट नहीं मिलने के कारण प्रवेश छोड़ना ही उचित समझा है।

अपग्रेडेशन में सिर्फ 600 स्टूडेंट्स ने लिया प्रवेश
एसीएस शैलेंद्र सिंह द्वारा विभाग में पहली बार चलाया गया अपग्रेडेशन का फॉर्मूला फेल हो गया है। 552 विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन के मुताबिक अलाटमेंट हुए। इसमें सिर्फ 20 छात्रों ने ही प्रवेश लिए हैं। जबकि 532 से अपग्रेडेशन के अलाटमेंट को दरकिनार कर दिया है। विभाग ने काउंसलिंग में अलाटमेंट से वंचित 10 हजार स्टूडेंट््स को अपग्रेडेशन के तहत सीटें आवंटित की, जिसमें से 600 ने प्रवेश लिए हैं। 9600 ने अपग्रेडेशन के प्रवेश छोड़ दिए।

आज सीएलसी का अंतिम दिन
आज सीएलसी से यूजी में प्रवेश लेने के लिए पंजीयन का अंतिम दिन है। अभी तक सीएलसी में 88 हजार विद्यार्थियों ने नये पंजीयन कराये हैं। वहीं पीजी में करीब 40 हजार विद्यार्थियों ने नये पंजीयन हुये हैं। कल पीजी में पंजीयन का अंतिम दिन है।