यूपी: आम से बनेगा ‘जाम’, लीची और जामुन से भी शराब बनाने की तैयारी में योगी सरकार

लखनऊ
आपने अबतक यही सुना होगा की अंगूर से शराब बनती है लेकिन अगर आप शराब के शौकीन हैं तो अब आपको आम, लीची और जामुन से बनी शराब भी पीने को मिलेगी। जी हैं, यूपी सरकार अब आम से भी शराब बनाने की तैयारी में है। यूपी में अब आम, लीची और जामुन से शराब बनाने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत शराब कंपनियों से बात की जा रही है। अगर ऐसा होता है तो उन किसानों के वारे न्यारे हो जाएंगे जो आम, लीची और जामुन बेचते हैं। अगर इनसे शराब बननी शुरू हो जाती है तो किसानों को इसका काफी फायदा मिलेगा।

आम, लीची और जामुन से शराब बनने लगती है तो फलों की खेती करने वाले किसानों की आय में जबर्रदस्त वृद्धि होगी। यूपी के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण सचिव राजेश कुमार सिंह के मुताबिक यूपी आबकारी विभाग 9 जुलाई को एक कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है जिसमें शराब बनाने वाली कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इस बैठक का मेन एजेंडा ये होगा कि किसी तरह आम पैदावार से किसानों की ज्यादा से ज्यादा कमाई कराई जा सके।

गौरतलब है कि आम की पैदावार में यूपी और बिहार का कोई जवाब नहीं। दोनों जगह पर आम और लीची की बंपर पैदावार होती है। यूपी के आम तो दुनियाभर में जाने जाते हैं। यूपी में अलग-अलग किस्म के आम उगाए जाते हैं जिनकी देश-विदेश में मांग है। सरकार प्रयास कर रही है कि फल किसानों की आय को बढ़ाया जाए और इनसे शराब बनाने का तरीका निकल जाता है तो किसानों की आय खुद ही काफी हद तक बढ़ जाएगी।