पैगंबर पर टिप्पणी के लिए नूपुर शर्मा को टीवी पर देश से माफी मांगनी चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली
 नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने भड़काऊ बयान के मामले में फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने नुपुर शर्मा को कहा कि आपके बयान से देश का माहौल खराब हुआ है। शीर्ष अदालत ने कहा कि आपको टीवी पर जाकर माफी मांगनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपने गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि आप अपने आप को वकील कहती हैं, फिर भी ऐसा बयान दिया। कोर्ट ने कहा कि आपके बयान से देश का माहौल बिगड़ा है।

सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि,  “उनकी (नुपुर शर्मा की ) बदजुबानी ने पूरे देश को आग के मुहाने पर खड़ा कर दिया है, नुपुर की उग्रता उदयपुर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए जिम्मेदार है”,

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि “नुपुर का वक्तव्य आपत्तिपूर्ण था, उनको ये कमेंट करने का अधिकार किसने दिया”, उनकी तरफ से वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि “वो अपने शब्दों के लिए माफी मांग चुकी हैं और वो अपने शब्द वापस ले चुकी हैं, उन्हें टीवी पर जाकर पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए”.

कोर्ट ने कहा कि “उन्होंने माफी मांगने में बहुत देरी की, दूसरा उन्होंने यह कहकर माफी मांगी कि अगर किसी की भावनाएं आहत हुई हो तो”.

नूपुर शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि उनके खिलाफ अलग जगहों पर दर्ज मामले दिल्ली शिफ़्ट किए जाएं. उन्होंने याचिका में कहा कि उनको जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं इसलिए उनकी जान को खतरा है. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायलय ने नुपुर शर्मा के खिलाफ सख्त टिप्पणी की है.

कार्रवाई पर सवाल
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की जांच पर भी सवाल उठाए हैं। कोर्ट ने पूछा है कि मामले में अब तक क्या कार्रवाई हुई है। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि पुलिस ने रेड कार्पेट बिछा रखा है। शीर्ष अदालत ने शर्मा के वकील को मामले को लेकर हाई कोर्ट जाने की सलाह दी है। कोर्ट ने उदयपुर में हुई घटना का जिम्मेदार भी शर्मा के बयानों को बताया है। कोर्ट ने कहा कि उनकी बयान ने पूरे देश में आग लगाई।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शर्मा अपने खिलाफ दर्ज कई राज्यों में दर्ज FIR को दिल्ली ट्रांसफर कराना चाहती हैं। उन्होंने इस मांग के साथ शीर्ष न्यायालय में याचिका दायर की है। इस दौरान भाजपा की पूर्व प्रवक्ता ने जानकारी दी कि उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के चलते देश के कई हिस्सों में जमकर हंगामा हुआ था।

अब तक नहीं थमा तनाव
28 जून को राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल तेली नाम के टेलर की दो युवकों ने निर्मम हत्या कर दी थी। जांच में सामने आया था कि नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट के चलते आरोपियों रियाज और मोहम्मद गौस ने दर्जी की जान ली थी। इतना ही नहीं उन्होंने इस पूरी वारदात का वीडियो भी बनाया था और बाद में एक अन्य वीडियो जारी कर कत्ल की जिम्मेदारी भी ली थी। हालांकि, दोनों हत्यारों को पुलिस ने राजसमंद से गिरफ्तार कर लिया था।