ऋषि सुनक के खिलाफ बोरिस जॉनसन ने खोला मोर्चा

लंदन

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चाहते हैं कि देश का प्रधानमंत्री चाहे कोई भी हो, मगर ऋषि सुनक पीएम नहीं बनने चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स में शुक्रवार को यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम के पतन के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट की पूरी टीम पूर्व वित्त मंत्री सुनक से नफरत करती है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन, जिन्होंने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि जब उनकी जगह लेने वाले नेता के नाम पर फैसला हो जाएगा तो वह पार्टी के नेता के तौर पर अपना पद छोड़ देंगे, उन्होंने कहा है कि वह सार्वजनिक रूप से किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे या नेतृत्व की कटु दौड़ में शामिल नहीं होंगे।

जॉनसन की सरकार गिराने में ऋषि का हाथ!

गौरतलब है कि वित्त मंत्री पद से उनके इस्तीफे ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से जॉनसन की विदाई सुनिश्चित कर दी. अखबार ने एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘पूरी 10 डाउनिंग स्ट्रीट टीम ऋषि से नफरत करती है. वे उन्हें (जॉनसन को) अपदस्थ करने के लिए साजिद जाविद को जिम्मेदार नहीं ठहरा रहे हैं. वे ऋषि को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उन्हें लगता है कि वह महीनों से इसकी साजिश रच रहे थे.’ मालूम हो कि सुनक संसद के टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों द्वारा किए गए प्रथम दो चरण के मतदान में विजेता रहे हैं.

सुनक के विश्वासघात से नाराज जॉनसन

इस बीच, जॉनसन के एक सहयोगी ने इस दावे को खारिज कर दिया कि वह (जॉनसन) सुनक के अलावा किसी को भी अपना उत्तराधिकारी बनते देखना चाहते हैं. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक के विश्वासघात करने से नाराज हैं. वहीं, सुनक के खेमे ने इन सुझावों को तवज्जो नहीं देने की कोशिश की कि उनका मजबूत समर्थन टोरी सांसदों के अतिरिक्त नहीं है. सुनक का समर्थन कर रहे टोरी सांसद रिचर्ड होल्डेन ने कहा, ‘उम्मीद है कि हम आगे बढ़ेंगे.’

ऋषि सुनक से नफरत करती है 10 डाउनिंग स्ट्रीट

अखबार ने एक सूत्र को उद्धृत करते हुए कहा कि पूरी 10 डाउनिंग स्ट्रीट टीम ऋषि से नफरत करती है. वे उन्हें (जॉनसन को) अपदस्थ करने के लिए साजिद जाविद को जिम्मेदार नहीं ठहरा रहे हैं. वे ऋषि को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उन्हें लगता है कि वह महीनों से इसकी साजिश रच रहे थे. गौरतलब है कि सुनक संसद के टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों द्वारा किये गये प्रथम दो चरण के मतदान में विजेता रहे हैं.

जॉनसन के सहयोगी ने दावे को किया खारिज

इस बीच, जॉनसन के एक सहयोगी ने इस दावे को खारिज कर दिया कि वह (जॉनसन) सुनक के अलावा किसी को भी अपना उत्तराधिकारी बनते देखना चाहते हैं. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक के विश्वासघात करने से नाराज हैं. वहीं, सुनक के खेमे ने इन सुझावों को तवज्जो नहीं देने की कोशिश की कि उनका मजबूत समर्थन टोरी सांसदों के अतिरिक्त नहीं है. सुनक का समर्थन कर रहे टोरी सांसद रिचर्ड होल्डेन ने कहा कि उम्मीद है कि हम आगे बढ़ेंगे.