चौथे राउंड में भी ऋषि सुनक सबसे आगे ,Kemi Badenoch रेस से बाहर

 लंदन
ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री चुनने की दौड़ हर बीतते दिन के साथ और ज्यादा दिलचस्प बनती जा रही है. इस दौड़ में सिर्फ एक ट्रेंड शुरुआत से अभी तक समान चल रहा है- भारतीय मूल के ऋषि सुनक का आगे बने रहना. चौथे राउंड में भी ऋषि सुनक ने अपने विरोधियों को परास्त कर दिया है. उन्हें कुल 118 वोट मिले हैं, वहीं Kemi Badenoch मात्र 59 वोट के साथ इस रेस से बाहर हो चुकी हैं.

वैसे इस दौड़ में ऋषि सुनक को PennyMordaunt और Liz Truss से कड़ी टक्कर मिल रही है. चौथे राउंड में एक तरफ Mordaunt को 92 वोट पड़े हैं तो Truss भी 86 वोट लेने में कामयाब रहे हैं. लेकिन हमेशा की तरह ऋषि सुनक ने एक बड़ी बढ़त बना रखी है. अब बुधवार को ये साफ हो जाएगा कि कौन दो नेता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के और करीब पहुंचने वाले हैं.

अब प्रधानमंत्री की इस रेस में ऋषि सुनक को आगे बने रहना बड़ी बात है. हाल ही में ऐसी खबर आई थी कि बोरिस जॉनसन, सुनक को बतौर प्रधानमंत्री नहीं देखना चाहते हैं. वे किसी भी दूसरे उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन सुनक को बतौर पीएम नहीं देखना चाहते. बोरिस के मुताबिक उनकी पीएम कुर्सी, ऋषि सुनक की वजह से गई है. दावा तो ये भी कर दिया गया है कि पिछले कई महीनों से सुनक इसकी तैयारी कर रहे थे.

कहा जा रहा है कि बोरिस जॉनसन, Liz Truss का पूरा समर्थन कर रहे हैं. जॉनसन के करीबी भी कह चुके हैं कि केयरटेकर पीएम ऋषि सुनक को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं हैं, बल्कि वे उनसे ठगा हुआ महसूस करते हैं.

ब्रिटेन के पीएम रेस की बात करें तो जब सिर्फ दो उम्मीदवार मैदान में रह जाएंगे, ये लड़ाई और ज्यादा दिलचस्प बन जाएगी. असल में इस समय ब्रिटेन में टोरी पार्टी की सरकार है. जब इस रेस में सिर्फ दो उम्मीदवार रह जाएंगे, वे पूरे देश में जाकर कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांगेंगे. दोनों उम्मीदवारों में जो भी पार्टी का नेता बनेगा, वही देश का पीएम होगा और बोरिस जॉनसन की जगह लेगा.