सीतामढ़ी में चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर युवाओं के ल‍िए अंनोखा संदेश

सीतामढ़ी
अमर बलिदानी चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर परशुराम सेना की ओर से शहर के साहू चौक से विशाल रैली निकाली गई। रैली में बाइक और घोड़ा पर सवार युवा चंद्रशेखर आजाद अमर रहे और जय परशुराम का जयघोष कर रहे थे। रैली का नेतृत्व परशुराम सेना के जिला अध्यक्ष हर्षवर्धन मिश्रा ने की। रैली साहू चौक से निकल कर कारगिल चौक, जवाहर चौक, वीर कुंवर सिंह चौक होते हुए चंद्रशेखर आजाद टावर पहुंची। यहां चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर युवाओं ने देश की एकता, अखंडता, संप्रभुता और बलिदानी आजाद के आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया। वहीं आजाद की जीवनी पर प्रकाश डाला।

मेरा नाम आजाद है
वक्ताओं ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद का वास्तविक नाम चंद्रशेखर सीताराम तिवारी था। चंद्रशेखर आजाद का प्रारंभिक जीवन आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र भावरा गांव में व्यतीत हुआ। भील बालकों के साथ रहते-रहते चंद्रशेखर आजाद ने बचपन में ही धनुष बाण चलाना सीख लिया था। चंद्रशेखर आजाद की माता जगरानी देवी उन्हें संस्कृत का विद्वान बनाना चाहती थीं। असहयोग आंदोलन के दौरान जब उन्हें अंग्रेजों द्वारा गिरफ्तार किया गया, तो जज ने उनसे उनके तथा उनके पिता के नाम के बारे में पूछा। जवाब में चंद्रशेखर ने कहा 'मेरा नाम आजाद है, मेरे पिता का नाम स्वतंत्रता और पता कारावास है। बस तब से ही उन्हें चंद्रशेखर आजाद कहा जाने लगा।

युवा अपना प्रेरणा स्रोत चंद्रशेखर आजाद को रखें
संगठन के संस्थापक ऋषिकेश झा ने कहा कि चंद्रशेखर आज़ाद एक महान भारतीय क्रन्तिकारी थे। उनकी उग्र देशभक्ति और साहस ने उनकी पीढ़ी के लोगों को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। चंद्रशेखर आजाद भगत सिंह के सलाहकार, और एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे और भगत सिंह के साथ उन्हें भारत के सबसे महान क्रांतिकारियों में से एक माना जाता है। पूर्व अध्यक्ष संजय ने युवाओं को अपने प्रेरणा स्रोत के रूप में चंद्रशेखर आजाद को रखने की अपील के साथ ही उनके विचारों से इस आजाद भारत को मानसिक रूप से आजाद करने की भी बात कही।

कार्यक्रम में सुफल झा, प्रो उमेशचंद्र झा, डॉ वसंत मिश्रा, सीताराम झा ,विश्वजीत पाठक, राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित शिक्षक सुशील कुमार झा, रौशन झा ,अखिलेश झा, नवीन झा, अभिषेक मिश्र, रमन ठाकुर, दिगम्बर मिस्र, पूर्व सरपंच मुरलीधर मिश्र, धीरज मिश्रा, महंत बालकृष्ण दास, आयुष झा, कुश मिश्र,जयवरत झा, मुखिया हेमंत मिश्रा, आशीष ठाकुर, नीरज मिश्रा, प्रिंस तिवारी, राहुल झा, भाजपा नेता चुनचुन सिंह, युवा जदयू जिला अध्यक्ष अमित सहाय सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।