अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना में आए 3 लाख से अधिक आवेदन, 2 जुलाई को शुरू हुई थी प्रक्रिया

नई दिल्ली
भारतीय नौसेना को शुक्रवार तक अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत 3.03 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को ये जानकारी दी है। भारतीय नौसेना ने 2 जुलाई को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, "भारतीय नौसेना में अग्निवीर के लिए अब तक कुल 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 22 जुलाई से अब तक इतने आवेदन मिले हैं।''
 
अग्निपथ योजना के तहत 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा। सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना का अनावरण किया था, जिसके बाद लगभग एक सप्ताह तक कई राज्यों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे और कई विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की थी।
 
सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था, और बाद में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में अग्निवीरों के लिए प्राथमिकता जैसे कई कदमों की घोषणा की थी। बता दें कि सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज रविवार को परीक्षा है। 17 परीक्षा केंद्रों पर 33,150 परीक्षार्थी शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर कमिश्नरेट में 11 केंद्र और कानपुर बाहरी में 6 सेंटर बनाए गए हैं।