आज नगर सरकार की ताजपोशी, बगावत के आसार

विदिशा
सोमवार को होने वाले नगरपालिका का प्रथम सम्मेलन जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव समन्न होगा । एक दिन पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष और चुनाव पर्यवेक्षक सीमा सिंह जादौन और विदिशा जिला प्रभारी लता बानखेडे ने रायशुमारी ली । नगर के भाजपा से निर्वाचित 27 वार्डो से आये पार्षदोें से एक-एक कर बंद कमरे में बुलाया गया जहां उनसे भावी अध्यक्ष के तीन-तीन नाम मांगे गये ।

बता दें कि विदिशा नगरपालिका में 27 में से मात्र 6 पार्षद सामान्य वर्ग से जीतकर परिषद में पहुॅचे हैं। अब ऐसे में 27 पार्षदों से नाम मांगना आरक्षण प्रक्रिया पर सवाल खड़े करता है ।   जो भी पार्षद रायशुमारी के लिए बंद कमरे में गया उसने सबसे पहले अपना नाम और दो अपने खासमखास सहपाटियों का नाम रायशुमारी में रख दिया । ऐसी राय शुमारी  का औचित्य समझ से परे है। ऐसे हालात में कल होने वाले नगरपालिका के चुनाव में क्या परिणाम आयेगें और चुनाव होगा तो क्रास वोंटिग के हालात बनेगें। इस प्रक्रिया से संगठन अंजान बना हुआ है। रविवार को जलौरी गार्डन में भाजपा नगरपालिका सरकार के मुखिया को लेकर रायशुमारी ली गई।

रायशुमारी में प्रदेश कार्यकारणी के 6 सदस्य , जिले के पदाधिकारी के 10 सदस्य , 27 पार्षदगण के अलावा 3 मंडल अध्यक्ष और विदिशा नगरपालिका संचालन चुनाव समिति के 14 सदस्यों कुल 60 लोगों को रायश्ुामारी के लिए बुलाया गया था । बंद कमरे में प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा जादौन चुनाव पर्यवेक्षक, जिला  प्रभारी   लता वानखेडे ने बंद कमरे में सभी से नगरपालिका अध्यक्ष का कौन दावेदार होगा तीन-तीन नाम प्रत्येक सदस्य से अलग-अलग बुलाकर मांगे । 12 बजे से शुरू हुई रायश्ुामारी में 60 सदस्यों को अलग अलग बुलाया गया और भावी अध्यक्ष की पडताल की बताया गया कि चुनाव से पहले नाम की घोषणा की जायेगी । इससे पूर्व हाल में हुए कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष राकेश जादौन , जिला प्रभारी लता वानखेडे , प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा सिंह जादौन मौजूद थे सभी वक्तओं ने चुनाव की गाइड लाइड और रायशुमारी के वाद जो भी नाम सामने आयेगा उस पर भरोसा जताने की बात कही है। इधर बंद कमरे में रायशुमारी चल रही थी वाहर हॉल में लोगों  को नाम की उत्सुक्ता थी कि कोन भावी अध्यक्ष होगा। लोगों का कहना था कि जव गाइड लाईन को दरकिनार कर पर्यवेक्षक रायश्ुामारी ले रहे है । ऐसे में आज होने वाले चुनाव में क्या असर पड़ेगा और जो एक वर्ष वाद चुनाव होने वाले है उन पर विपरित असर पड सकता है।

रायशुमारी बंद लिफाफे में भोपाल से होगा फैंसला
नपा अध्यक्ष के रायशुमारी का बंद लिफाफा प्रदेश उपाध्यक्ष और जिला प्रभारी ले गर्इं हैं। अध्यक्ष नगर पालिका का कोन होगा इसका फैंसला भोपाल से तय माना जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि यदि सहमति के बाद भी कोई नया नाम आता है तो अंदरूनी तौर पर बगावत हो सकती है। और परिणाम पर असर पड़ना लाजमी है।

 सोशल मीडिया नगर मुखिया को लेकर चर्चा जोरों पर  
रविवार को सोशल मीडिया पर नगरपालिका अध्यक्ष को लेकर कई प्रतिक्रिया देखने को मिली तरह तरह की लोगो ने पोस्ट शेयर की । सोशल मीडिया पर शहर के एक बुद्विजीवी ने डाला है पहले दलगत राजनीति का जहर अव जातियता के लिए जनता से अपील । चुनाव में खर्चे इतना कि मूल्य पूजी को निकालने के साथ पीडियों का भी इंतजार करना है। काश शहरवासियों को विकास को विकास एंव ईमान की गारंटी मिल सके।

विदिशा और बासौदा में आज होगा नगर सरकार का मुखिया तय
नगरीय निकायो के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन हेतु सोमवार आठ अगस्त को विदिशा एवं बासौदा में प्रथम सम्मिलन आयोजित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर भार्गव द्वारा सोमवार की प्रात: 9 बजे से विदिशा नगरपालिका के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन प्रक्रिया एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में से शुरू होगी।