ड्वेन ब्रावो ने ऐतिहासिक कारनामा, टी20 क्रिकेट में हासिल किया एक और मुकाम; दिग्गज गेंदबाज भी रह गए पीछे

 नई दिल्ली
 
वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो दुनियाभर की टी20 लीग में खेलने के लिए जाने जाते हैं। 38 साल की उम्र में भी इस खिलाड़ी के क्रिकेट खेलने के जज्बे में कोई कमी नहीं आई है। टी20 लीग चाहे कोई भी हो ब्रावो आपको वहां जरूर खेलते हुए नजर आएंगे। यही वजह है वह इस फॉर्मेट में कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। गुरुवार रात भी उन्होंने टी20 क्रिकेट में एक ऐसा ही ऐतिहासिक कारनामा किया है। द हंड्रेड टूर्नामेंट में खेलते हुए उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 600 विकेट पूरे किए। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनके अलावा कोई गेंदबाज अभी तक 500 विकेट तक नहीं पहुंच पाया है।
 
नॉर्दन सुपरचार्जर की ओर से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने ओवल इनविनसीबल्स के खिलाफ यह कारनामा किया। इस मुकाबले से पहले ब्रावो के नाम टी20 क्रिकेट में 598 विकेट दर्ज थे। उन्होंने 20 गेंदों के अपने कोटे में 29 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए। रिले रोसौव को उन्होंने LBW आउट कर अपना 599वां शिकार बनाया, वहीं धाकड़ ऑलराउंडर सैम कुर्रन को बोल्ड कर उन्होंने 600 विकेट पूरे किए। वर्ल्ड क्रिकेट में ड्वेन ब्रावो अब एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम 600 विकेट दर्ज हैं। उनके पीछे अफगानिस्तान के राशिद खान हैं जिनके नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेंट में 466 विकेट हैं।
 

टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज-

ड्वेन ब्रावो – 600*
राशिद खान – 466
सुनील नरेन – 460
इमरान ताहिर – 451
शाकिल अल हसन – 418
 

बात नॉर्दन सुपरचार्जर और ओवल इनविनसीबल्स के मुकाबले की करें तो, ड्वेन ब्रावो के इस ऐतिहासिक कारनामे के बावजूद उनकी टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। नॉर्दन सुपरचार्जर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एडम लिथ के 33 गेंदों पर 79 रनों के दम पर बोर्ड पर 157 रन लगाए। इस स्कोर को ओवल ने सैम कुर्रन की तूफानी पारी के दम पर हासिल कर लिया। कुर्रन ने 39 गेंदों पर 60 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।