चीन: बिजली की किल्‍लत, हीटवेव और सूखे ने बढ़ाई लोगों के दिलों की धड़कनें, कई कंपनियों में रुका काम

शंघाई
चीन में इस वक्‍त लोगों और सरकार दोनों का ही हाल बेहाल है। देश के दक्षिण पश्चिम में पड़ रही भीषण गर्मी और बिजली की किल्‍लत से यहां के लोगों का जीवन परेशानियों में गुजर रहा है। हीटवेव की वजह से बिजली की मांग पहले की अपेक्षा कहीं अधिक हो गई है। ऐसे में बिजली की किल्‍लत हर जगह नजर आ रही है। इतना ही नहीं कम बारिश और सूखे की भविष्‍यवाणी से यहां के लोगों और सरकार की नींद उड़ी हुई है। मौसम विभाग ने लगातार 11 वें दिन भी समूचे क्षेत्र में हीटवेव की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने इस पूरे इलाके में रेड अलर्ट जारी किया है। बिजली की कमी और आसमान से गिर रही भीषण गर्मी से फसल खराब हो रही है। इसकी वजह से देश में सूखे की आशंका व्‍यक्‍त की जाने लगी है। इसको देखते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है जो दूसरा सबसे अधिक लेवल है।

कृषि मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भीषण गर्मी से पहले से ही चावल और मक्‍का जैसी कई फसलें खराब हो चुकी हैं। ऐसे में देश के सामने आने वाले दिनों में खाद्यान्‍न की भी किल्‍लत हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण पश्चिम फूजियान के 62 वैदर स्‍टेशनों पर रविवार को रिकार्ड तापमान दर्ज किया गया है, जिसने सरकार की भी नींद उड़ा दी है। मौसम विभाग ने उम्‍मीद जताई है कि बुधवार से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। पिछले सप्‍ताह देश के चोंगिंग और शिनजियांग प्रांत में 45 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया था। देश के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में मौजूद करीब 500 शापिंग माल भी बिजली की कमी और भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। रायटर के मुताबिक इस क्षेत्र के शापिंग माल्‍स और कमर्शियल सेंटर्स ने इस बात की पुष्टि की है कि भीषण गर्मी और बिजली की किल्‍लत को देखते हुए उन्‍हें सरकार की तरफ से इन्‍हें खोलने के नए टाइम स्‍लोट दिए गए हैं। होटल में एयर कंडिशन को चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। यहां के कुछ होटलों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वो केवल सामान्‍य रूप से ही इन्‍हें आपरेट कर सकते हैं। शिशुआन प्रांत में जहां एक बड़ा हाइड्रोपावर जनरेटर है को 25 अगस्‍त तक नया शड्यूल दे दिया गया है। यहां पर पहले ही क्षमता से आधी बिजली का उत्‍पादन किया जा रहा है।

बिजली की कमी की वजह से यीबिन और स्‍यूनिंग में बेट्री बनाने वाली कंपनियां गुरुवार से ही बंद हैं। इसके अलावा इस पूरे इलाके में कई कंपनियां कई दिनों से बंद पड़ी हैं, जिनमें पेस्टिसाइट प्रोड्यूसर, लायर कैमिकल लिमिटेड भी शामिल हैं। शिशुआन में कार बनाने वाली कंपनी टोयोटा ने अपना काम आंशिक रूप से शुरू किया है। ये कंपनी भी काम चलाने के लिए जनरेटर का सहारा ले रही है। कंपनी के प्रवक्‍ता का कहना है कि पिछले पूरे सप्‍ताह बिजली की कमी की वजह से काम ठप था। यहां का हाल इस कदर खराब हो गया है कि दूसरे क्षेत्रों से इमरजेंसी पावर जनरेटर मंगाए जा रहे हैं। इतना ही शिशुआन और चोंगकिंग प्रांत की कई कंपनियां पिछले कई दिनों से बंद रहने के बाद अब भी आंशिक रूप से ही काम कर पा रही हैं। इमसें देश की टाप बैटरी मेकर कंपनी सीएटीएल और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की बड़ी कंपनी बीवाईडी भी शामिल है। इन कंपनियों को अब आने वाले दिनों की चिंता भी सताने लगी है।

शंघाई डेली की रिपोर्ट के मुताबिक क्षेत्र के कई आउटडोर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट बिजली की कमी की वजह से रोक दिए गए हैं। लाखों हैक्‍टेयर की खेती की भूमि अब सूखे की चपेट में है। यांग्‍त्‍जी की करीब 20 लाख हैक्‍टेयर जमीन भी सूखे की मार झेल रही है। जल मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक यांग्‍त्‍जी बेसिन भी इस भीषण गर्मी की वजह से प्रभावित हुआ है।