अनुसूचित जनजाति और आमजन में सिकल सेल एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाये : राज्यपाल पटेल

  • राज्यपाल पुंजापुरा सिकल सेल एनीमिया स्वास्थ्य शिविर में लोगों से हुए रू-ब-रू

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अनुसूचित जनजाति और आमजन में सिकल सेल एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाने का आहवान किया है। राज्यपाल पटेल अनुसूचित जनजाति में होने वाली अनुवांशिक बीमारी सिकल सेल एनीमिया को दूर करने के लिये देवास जिले के पुंजापुरा में सिकल सेल एनीमिया स्वास्थ्य शिविर में जनता से रू-ब-रू हुए। उन्होंने पुंजापुरा में कन्या छात्रावास परिसर में पौध-रोपण किया, आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों से मुलाकात की। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही लक्ष्मण सिंह के घर भोजन किया और ग्राम बरझाई में स्व-सहायता समूह की महिलाओं से मुलाकात की।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया के निवारण के लिये प्रदेश में आमजन को जागरूक करने का भरसक प्रयत्न किया जा रहा है। उन्होंने पुंजापुरा में जनजाति के लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक होने और समाज के अन्य वर्गों के युवाओं से जनजातीय वर्ग को इस बीमारी से निजात दिलाने के लिये आवश्यक जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने का आहवान किया। राज्यपाल पटेल ने कहा कि प्रदेश के 14 अनुसूचित जनजाति बहुल जिलों में जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। जिलों की रेडक्रास सोसायटी को उपचार के लिये ढाई-ढाई लाख रूपये की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि बीमारी से निजात पाने के लिये जरूरी है कि विवाह के पहले युवक-युवती अपने खून की जाँच करा कर दोनों में बीमारी के लक्षण पाये जाने पर विवाह न कर संतान में इस अनुवांशिक बीमारी के प्रसार को रोकने की पहल करें। हर प्रकार के नशे से दूर रहें। बच्चों को शिक्षा से बेहतर भविष्य बनाने में अपना योगदान दें।

कन्या छात्रावास की बालिकाओं को दिये उपहार

राज्यपाल पटेल ने पुंजापुरा के कन्या छात्रावास में बालिकाओं से मुलाकात की। उन्होंने बालिकाओं से देश के प्रधानमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल संबंधी सामान्य प्रश्न किये। बालिकाओं द्वारा सही उत्तर दिये जाने पर उन्हें उपहार भेंट किए। उन्होंने छात्रावास परिसर में आम का पौधा लगाया और सभी से पौध-रोपण की अपेक्षा की।

खुशबू के उपचार के दिये निर्देश

राज्यपाल पटेल ने आँगनवाड़ी केन्द्र में नन्हें बच्चों को दुलार किया। उन्होंने आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को, बच्चों को केन्द्र में माँ की तरह प्यार और दुलार कर स्नेहपूर्वक रखने निर्देश दिये। पटेल ने बालिका खुशबू में कुष्ठ रोग के लक्षण दिखाई देने पर उसकी समुचित जाँच और उपचार के निर्देश दिये। राज्यपाल ने आँगनवाड़ी केन्द्र में कु. हर्षिता और कु. साक्षी को लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र भी वितरित किये।

राज्यपाल ने लक्ष्मण के घर किया भोजन

राज्यपाल पटेल ने पुंजापुरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही लक्ष्मण पिता जोतिया के घर भोजन किया। लक्ष्मण ने भोजन ग्रहण करने पर राज्यपाल पटेल का और आवास उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार माना।

बरझाई में ग्रामीणों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं से किया संवाद

राज्यपाल पटेल ने देवास के ग्राम बरझाई में स्व-सहायता समूह की महिलाओं और ग्रामीणों से रू-ब-रू संवाद किया। उन्होंने जनता से नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने महिलाओं से कहा कि परिवार की सुख-समृद्धि में उनका योगदान अमूल्य होता है। अपने बच्चों को पढ़ा-लिखा कर उनका भविष्य बेहतर बनाएं।

योजनाओं का लाभ दें

राज्यपाल पटेल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित लोक-कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि लोगों को जागरूक करें, जिससे योजनाओं का सभी पात्र व्यक्ति लाभ ले सकें।

 

You may have missed