3,33,000 पंजीकृत पशुओं का सघन टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ

कोण्डागांव

जिले के सभी पशुओं को खुरहा चपका एफएमडी रोग से बचाने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में सोमवार से खुरहा चपका टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई। जिसमें जिले में कुल 3,33,000 पंजीकृत पशुओं का टीकाकरण किया जाना है। एफएमडी खुरहा चपका पशुओं में होने वाली विषाणु जनित संक्रामक बीमारी है। जो एक पशु से दूसरे पशु में तेजी से फैलता है। संकमित पशु को बुखार के साथ मुंह एवं खुर में छाले पड़ जाते है। जिससे पशु खाना पीना बंद कर देता हैं एवं लंगड़ा के चलता है। इस बीमारी से गाय का दुग्ध उत्पादन बहुत कम हो जाता है एवं टीकाकरण से बचाव ही आर्थिक नुकसान से बचने का मुख्य माध्यम है।

उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवायें शिशिर कांत पांडे के निर्देशन में एफएमडी. कंट्रोल रूम एवं ग्रामवार टीकाकरण दल का गठन किया गया है। जिले में एफएमडी. टीकाकरण की सतत निगरानी हेतु जिला नोडल अधिकारी डॉ. सुरेन्द्र कुमार नाग, सहायक जिला नोडल अधिकारी डॉ. आरती मार्सकोले एवं कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. मनीश साकार को नियुक्त किया गया है। जिनका दूरभाष नं. 9399620157 है।

सघन टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु विकासखण्डवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है जिनमें डॉ. पीएल ठाकुर को विकासखण्ड बड़ेराजपुर, डॉ. सुदरन मरकाम को विकासखण्ड माकड़ी, डॉ. नीता मिश्रा को विकासखण्ड कोण्डागांव, डॉ. चार्ली पोर्ते को विकासखण्ड केशकाल एवं डॉ. आकांक्षा कश्यप को विकासखण्ड फरसगांव का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस संबंध में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा जिले के समस्त पशुपालकों से अपील है कि अपने पशुओं का टीकाकरण अवश्य करावें। जिससे पशुहानि एवं आर्थिक नुकसान से बचा जा सके।