राजधानी में कड़ाके की ठंड, आठ दिनों में हार्ट के मरीजों से हमीदिया का ICU फुल

भोपाल

राजधानी में इन दिनों कड़ाके की ठंड का असर दिखने लगा है। पिछले आठ दिनों में हार्ट के मरीजों की संख्या में 20 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। आलम यह है कि हमीदिया अस्पताल का आईसीयू फुल हो गया है, वहीं जनरल वार्ड में 90 प्रतिशत बेड भी भरे हुए हैं। इस बार हार्ट सम्बन्धित  मरीजो में युवा भी शामिल हैं। इनमें से कुछ युवा मरीज तो ऐसे हैं इनकी उम्र 35 से 45 साल है।

मार्निंग वॉक करने से बचें
 चिकित्सकों का कहना है सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहते हैं तो 7 बजे के बाद वॉक पर जाएं। सुबह मार्निंग वॉक करने से बचें। सर्दियों की सर्द हवाएं और सुबह की नमी आपके लिए घातक हो सकती है। सूरज की धूप में वॉक और व्यायाम करने से आप ज्यादा फ्रेश फील करेंगे साथ ही ठंड से होने वाले नुकसान से भी बच पाएंगे।

क्लॉटिंग का आया केस
ऐसे ही कोलार निवासी 42 साल का एक व्यक्ति घर में खड़े-खड़े गिर गया। जांच की तो पता हुआ कि हार्ट अटैक आया है। इसे भी क्लॉटिंग थी। मौसम में बदलाव के साथ युवाओं में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले दो गुना हो गए हैं, जबकि अभी ठंड की शुरूआत हुई है।

गर्म कपड़े पहनकर करें सैर
5 सर्दी में वॉक करने से बॉडी गर्म हो जाती है और गर्मी महसूस होती है इसका मतलब ये नहीं कि आप गर्म कपड़े नहीं पहनें। आप सुबह जब भी वॉक करने जाएं तो गर्म कपड़े पहन कर ही वॉक पर निकलें। गर्म कपड़े आपको सर्दी से बचाने के साथ ही आपकी बॉडी में हीट भी बनाए रखते हैं।

केलोस्ट्राल बढ़ने से आ रही दिक्कतें
चिकित्सकों के अनुसार सर्दी में जहां आॅक्सीजन की कमी रहती है, जिससे रक्त वाहनियां संकरी हो जाती हैं, जिससे दिल के रोगियों की तकलीफ बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर सामान्य से कुछ ज्यादा रहता है, लेकिन कई लोगों का कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा रहता है, उनके लिए यह मौसम खासा खतरनाक होता है। इस मौसम में दिल के रोगियों को कई तरह की गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिल के मरीजों में घबराहट, हाई ब्लड प्रेशर, सीने में दबाव या जकड़न बढ़ जाती है।

You may have missed