यूक्रेन से जंग के बीच आज बेलारूस में होंगे पुतिन, जेलेंस्की की धड़कनें हुई तेज; नई मुसीबत का अंदेशा जताया

यूक्रेन
रूस और यूक्रेन जंग को 10 महीने से ज्यादा हो गए हैं और हजारों सैनिकों और आम लोगों की मौत के बाद भी जंग जारी है। इस बीच आज व्लादिमीर पुतिन बेलारूस पहुंचने वाले हैं। जंग के बीच अचानक पुतिन के बेलारूस दौरे ने यूक्रेन की धड़कने बढ़ा दी हैं। वलोडिमिर जेलेंस्की को आशंका है कि पुतिन किसी नई और खतरनाक साजिश के तहत बेलारूस जा रहे हैं। इसलिए उसने सीमाओं पर चौकसी और बढ़ा दी है। जेलेंस्की ने कहा कि कीव सीमाओं पर अपनी रक्षा के लिए पूरी तरह से सक्षम है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सीमाओं की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता में आती है। कीव रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस के बीच होने वाले हर घटनाक्रम पर पैनी नजर रखे हुए है। जेलेंस्की ने आशंका जताई है कि पुतिन बेलारूस के साथ मिलकर जल्द ही कुछ बड़ा करने वाले हैं। 

हवाई हमलों की फिर चेतावनी से सहमे यूक्रेनी
ज़ेलेंस्की ने, यूक्रेनियन को अपने रात के वीडियो संबोधन में, रूसी आक्रमण को रोकने के लिए "सबसे शक्तिशाली" कदमों में से एक के रूप में कीव को बेहतर हवाई सुरक्षा प्रदान करने के लिए पश्चिमी देशों से एक नई अपील जारी की। सोमवार तड़के, कीव और पूर्वी यूक्रेन में फिर से हवाई हमले की चेतावनी दी गई, जिसमें धमाकों और वायु रक्षा प्रणालियों के वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए गए। इस बीच आम यूक्रेनी अपनी जान बचाने के लिए फिर संघर्ष करते हुए नजर आए।

पुतिन की कोई भी बात नहीं टालेगा बेलारूस
जेलेंस्की ने कहा कि बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को रूस के लिए जो कुछ भी करने के लिए राजी किया जा सकता है। "वह हमारी मदद नहीं करेगा, यूक्रेन और यूक्रेनियन के खिलाफ इस युद्ध में वह रूस का ही साथ देगा।" गौरतलब है कि बेलारूस रूस के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक है और लुकाशेंको ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए अपने देश के क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी। लेकिन उन्होंने बार-बार कहा है कि यूक्रेन में अपने देश की सेना भेजने का उनका कोई इरादा नहीं है।