पाकिस्तान के खिलाफ टिम साउदी ने रचा इतिहास, डेनियल विटोरी को पछाड़ बने न्यूजीलैंड के सबसे महान गेंदबाज

 नई दिल्ली 
पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे में तीन विकेट चटकाते ही न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने इतिहास रच दिया है। वह न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के नाम था। विटोरी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले 437 मैचों में 696 विकेट चटकाए थे, मगर साउदी ने उनका यह कीर्तिमान धवस्त कर न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए तीसरे वनडे में टिम साउदी ने 10 ओवर के कोटे में 56 रन खर्च कर तीन विकेट हासिल किए। साउदी ने इस दौरान आगा सलमान, मोहम्मद नवाज और उस्मान मीर को पवेलियन का रास्ता दिखाया। साउदी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अब 351 मैचों में 697 विकेट हो गए हैं। साउदी ने टेस्ट में 353, वनडे में 210 और टी20 में 134 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।
 

न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज-

साउदी- 697
विटोरी- 696
हैडली- 589
बोल्ट- 578
केर्न्स- 419

बात पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड तीसरे और निर्णायक टी20 की करें तो बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। फखर जमन के शतक और मोहम्मद रिजवान की 77 रन की पारी के दम पर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य रखा था।
 
281 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को शुरुआत तो ठीक ठाक मिली मगर उनका कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा। डेवॉन कॉन्वे और केन विलियमसन ने अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं फिन एलन ने 25 और डेरेल मिशेल ने 31 रन बनाए। 

एक समय ऐसा था जब कीवी टीम ने 181 रनों पर अपने 5 विकेट खो दिए थे, तब ग्लेन फिलिप्स ने आकर टीम के लिए मैच जीताऊ पारी खेली। फिलिप्स को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया, वहीं डेवोन कॉन्वे मैन ऑफ द सीरीज बने।