आउटलुक Microsoft की कई सेवाएं भारत समेत दुनियाभर में बंद ठप

मुंबई

 Teams, Outlook, Microsoft 365, Azure और LinkedIn जैसी माइक्रोसॉफ्ट की कई सर्विसेज दुनियाभर में डाउन हो गईं हैं. ये जानकारी डाउन डिटेक्टर के हवाले से मिली है. दुनियाभर के यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. फिलहाल किस वजह से ऐसा हो रहा है. इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है.

हालांकि, Microsoft की ओर से इस दिक्कत में संज्ञान में लिया गया है और कंपनी ने इस बारे में ट्वीट भी किया है. कंपनी ने कहा है कि Microsoft 365 की कई सर्विसेज में आ रही दिक्कतों की जांच की जा रही है. ज्यादा जानकारी MO502273 के तहत एडमिन सेंटर में पाई जा सकती है.

Outlook भारत में है डाउन
इस बारे में यूजर्स ट्विटर पर रिएक्ट भी कर रहे हैं. ट्विटर पर कई रिपोर्ट्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट की ई-मेल सर्विस Outlook भारत समेत कई मार्केट में डाउन है. ऐसा लग रहा है कि ये दिक्कत सर्वर की वजह से हुई है. कई यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट की वीडियो कॉलिंग ऐप Teams में भारी दिक्कत की जानकारी दे रहे हैं.

Facebook, Amazon और Google की तरह Microsoft अपनी सभी सर्विसेज को अपने खुद के Azure cloud के जरिए होस्ट करता है. ऐसा लग रहा है कि Microsoft Azure में ही किसी तरह की दिक्कत सामने आई है. इसी वजह से माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाओं एक साथ प्रभावित हुईं हैं.

 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 की सेवाएं बाधित होने के बाद ट्विटर यूजर्स मजे ले रहे हैं। कई यूजर्स का कहना है कि यह सब छंटनी का असर है। इसके अलावा कई मीम्स भी शेयर हो रहे हैं।

छंटनी के बाद ट्विटर भी हुआ था डाउन
इसे महज संयोग ही कहा जा सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में छंटनी की है और सेवाएं तुरंत ठप हो गईं। इससे पहले पिछले साल नवंबर में ट्विटर की भी यही हालत हुई थी। छंटनी के अगले दिन ही ट्विटर ठप हो गया था। 04 नवंबर 2022 की सुबह 3 बजे से यूजर्स को दिक्कत आ रही थी। ट्विटर डाउन होने पर भी सोशल मीडिया पर खूब मीम्स वायरल हुए थे।

 

You may have missed