इमरान खान के सामने झुके प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, IMF की सख्ती के बाद मिलने के लिए बुलाया

पाकिस्तान 
 पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बीच शहबाज शरीफ की सरकार अपने सबसे बड़े विरोधी इमरान खान के सामने झुक गये हैं। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को एक सर्वदलीय सम्मेलन (एपीसी) में आमंत्रित किया है, जिसका उद्देश्य कठिन आर्थिक और राजनीतिक संकटों से निपटने के लिए समाधान खोजना है। शहबाज शरीफ की ये प्रस्ताव उस वक्त आया है, जब आईएमएफ ने पाकिस्तान के सामने काफी कठिन शर्तों के साथ राजनीतिक संकट को सुलझाने के लिए भी कहा है।
 
पाकिस्तान में सर्वदलीय बैठक
पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने एक बयान में कहा है, कि प्रधानमंत्री सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों को मेज पर लाना चाहते हैं, ताकि वो एक साथ आकर "महत्वपूर्ण राष्ट्रीय चुनौतियों" को दूर करने के तरीकों का पता लगा सकें। ये सम्मेलन 7 फरवरी को इस्लामाबाद में होने वाला है। इस संबंध में मरियम औरंगजेब ने कहा, कि संघीय मंत्री अयाज सादिक ने पीटीआई के शीर्ष नेताओं से संपर्क करना शुरू कर दिया है, जिसमें नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष असद कैसर और पूर्व रक्षा मंत्री परवेज खट्टक भी शामिल हैं और इस बैठक में राजनीतिक निदान तलाशना मुख्य मकसद है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शहबाज शरीफ की सरकार को अब चिंता सता रही है, कि अगर वो आईएमएफ की शर्तों को मानते हैं, कि इमरान खान की पार्टी बवाल मचा सकती है।

क्या इमरान आएंगे मिलने?
शहबाज शरीफ की सरकार ने भले ही इमरान खान को सर्वदलीय सम्मेलन में बुलाया है, लेकिन इमरान खान मिलने आएंगे या नहीं आएंगे, इसपर अभी तक पीटीआई की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। इमरान खान की सरकार पिछले साल अप्रैल में गिर गई थी और फिर शहबाज शरीफ देश के प्रधानमंत्री बने थे और उसके बाद से ही इमरान खान लगातार शहबाज सरकार पर आक्रामक हैं। इमरान खान लगातार देश में चुनाव करवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन शहबाज शरीफ आम चुनाव के लिए तैयार हो रहे हैं। वहीं, देश की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ गई है और अब पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी खत्म होने वाला है। देश के पास अब सिर्फ 3 अरब डॉलर का ही विदेशी मुद्रा भंडार बचा है। वहीं, पिछले हफ्ते पाकिस्तान में भीषण बम धमाका भी हुआ है, जिसमें 100 से ज्यादा लोग मारे गये हैं।
 

पाकिस्तान में गंभीर राजनीतिक संकट
शहबाज शरीफ की सरकार ने ऐसे वक्त में सर्वदलीय सम्मेलन बुलाया है, जब पाकिस्तान आतंकवाद और संकटपूर्ण आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों के गंभीर खतरे का सामना कर रहा है, जिसमें जल्द ही राहत के कोई संकेत नहीं हैं। शहबाज सरकार की मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है, कि प्रधानमंत्री ने पेशावर में शुक्रवार को होने वाली सर्वोच्च समिति की बैठक में भाग लेने के लिए पीटीआई के दो प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया है। मंत्री के मुताबिक, समिति की बैठक के दौरान, पाकिस्तान के सभी हितधारक, जिसमें पुलिस, रेंजर्स, खुफिया एजेंसियों के अधिकारी और अन्य अधिकारी शामिल होंगे। इस बैठक में सोमवार को हुए पेशावर में आत्मघाती बम विस्फोट, आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के तरीकों और पुलिस और आतंकवाद निरोधी विभाग (सीटीडी) के साथ बैठक होगी।