IAF वायु सेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 मई को, 12वीं पास करें आवेदन

 नई दिल्ली

 भारतीय वायु सेना ने अग्निवीरवायु भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और अग्निवीर बनकर देश सेवा करना चाहते हैं उनके लिए आवेदन का सुनहरा मौका है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट anipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अग्निवायु भर्ती परीक्षा 20 मई 2023 को आयोजित की जाएगी जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 मार्च 2023 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं. ये भर्ती अविवाहित पुरुष और महिला दोनों के लिए है.

अग्निवायु भर्ती के लिए योग्यता

साइंस स्ट्रीम वालों के लिए: मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए. अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए. या 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा हो. या फिजिक्स, मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स में 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए.

साइंस स्ट्रीम के अलावा: 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. अग्रेंजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं.

आयु सीमा
योग्य उम्मीदवारों जन्म 26 दिसंबर 2006 से 26 जून 2006 के बीच हुआ होना चाहिए. यानी आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक न हो.

कैसे होगी भर्ती?
योग्य आवेदकों को सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी, जो 20 मई 2023 को आयोजित की जाएगी. इसके बाद शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) और मेडिकल टेस्ट होगा. आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थल सेना, वायु सेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती 4 साल के लिए होगी. चार साल की ट्रेनिंग के बाद केवल 25 फीसदी अग्निवीरों की स्थायी नियुक्ति की जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान अग्निवीर इंडियन एयर फोर्स और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकते हैं.  48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस होगा. सालाना 30 दिन की छुट्टियां मिलेगी. इसके अलावा सिक लीव का भी ऑप्शन होगा.