WHO ने अमेरिका-चीन से Covid-19 से संबंधित जानकारियां जारी करने को कहा, सच आ पाएगा बाहर?

संयुक्त राज्य
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन से को कहा है, कि वो कोविड महामारी की उत्पत्ति के बारे में क्या जानकारी रखते हैं, उसकी जानकारी वो डब्ल्यूएचओ को सौंपे। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ये मांग उस वक्त की है, जब अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने एक टेलीविजन इंटरव्यू में कहा, कि COVID-19 "सबसे अधिक संभावना" एक चीनी सरकारी प्रयोगशाला से उत्पन्न होने की है।
 

COVID-19 वायरस की उत्पत्ति के बारे में एक सवाल के जवाब में FBI डायरेक्टर ने पिछले हफ्ते फॉक्स न्यूज के साथ एक टेलीविजन साक्षात्कार में चीन पर आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था, कि "काफी समय से" एफबीआई ने "आकलन किया है, कि महामारी की उत्पत्ति मध्य चीन के एक शहर वुहान में एक संभावित प्रयोगशाला घटना है।" इस प्रयोगशाला की वुहान वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी मेजबानी करता है, जिसमें वायरस के ऊपर परीक्षण किए जाते हैं। एफबीआई डायरेक्टर ने कहा, कि बीजिंग वायरस की सटीक उत्पत्ति को निर्धारित करने की कोशिश में संयुक्त राज्य अमेरिका के "काम को विफल करने और बाधित करने की पूरी कोशिश कर रहा है।"

महामारी विशेषज्ञ भी कर चुके हैं मांग
पिछले सप्ताह के अंत में, एक संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और COVID-19 पर WHO की तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा था, कि WHO ने जिनेवा, स्विटजरलैंड में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के मिशन से संपर्क किया था, ताकि सूचना देने वाली जानकारी के बारे में पूछताछ की जा सके। डब्ल्यूएचओ ने कहा है, कि वो एफबीआई से अनुरोध करता है, कि अमेरिका के पास चीनी प्रयोगशाला से संबंधित जो जानकारियां हैं, उसे वो डब्ल्यूएचओ को सौंपे, ताकि डब्ल्यूएचओ अपनी जांच को किसी अंजाम तक पहुंचा सके। वहीं, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने आगे कहा, कि "यह आवश्यक है कि उस जानकारी को डब्ल्यूएचओ और अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा किया जाए"।

चीन से भी डब्ल्यूएचओ ने मांगी जानकारियां
डब्ल्यूएचओ ने चीन से भी "डेटा साझा करने में पारदर्शी होने और आवश्यक जांच करने और परिणामों को वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा करने" का भी आह्वान किया है। उन्होंने कहा, कि ऐसा नहीं है, कि ये कोई दोषारोपण है, बल्कि कोरोना महामारी कैसे शुरू हुई, इस बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए हम जानकारियां जुटा रहे हैं, ताकि " हम भविष्य में आने वाली किसी महामारी को वक्त रहते रोक सकें। उनकी तैयारी कर सकें और उनका जवाब दे सकते हैं।" COVID-19 की उत्पत्ति के बारे में WHO की अपनी जाँच के बारे में पूछे जाने पर, डॉ. टेड्रोस ने जवाब दिया, कि "वायरस की उत्पत्ति पर सभी परिकल्पनाएं फिलहाल मेज पर हैं।"

You may have missed