अगर खरीदना है iQOO Neo 7 , पहले यह देख ले

iQOO गेमिंग स्मार्टफोन बनाने के लिए जाना जाता है. कंपनी ने कई स्मार्टफोन्स को मिड-रेंज सेगमेंग में भी पेश किया है. हाल ही में iQOO Neo 7 को लॉन्च किया गया है. इसको 30 हजार के प्राइस सेगमेंट में उतारा गया है. कंरनी ने कहा है कि इसमें कई अपग्रेड्स किए गए हैं.

अब इसको काफी समय से सेकेंडरी फोन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां पर आपको बता रहे हैं कि ये कंपनी के दावों पर कितना खरा उतरता है. इससे आप जान पाएंगे लगभग 30 हजार रुपये खर्च कर आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं.

इसके डिजाइन की बात करें तो ये पुराने फोन के जैसा ही लगता है. इसमें कोई खास अपग्रेड आपको देखने को नहीं मिलेगा. इसमें प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि, इसके बावजूद ये आपको सस्ते फोन वाली फीलिंग नहीं आएगी जो एक अच्छी बता है. इसके बैक पर मैट फिनिश दिया गया है.

बैक पैनल ठीक है. इस पर फिंगरप्रिंट्स के निशान नहीं पड़ते हैं. इसके बैक पर कर्व्ड बैक पैनल दिया गया है जो देखने में काफी खूबसूरत लगता है. फोन के वजन को प्रॉपर बैलेंस किया गया है जिस वजह से आपको इसे होल्ड करने में दिक्कत नहीं आएगी.

गेमर्स के लिए ये अच्छी बात है कि वो लंबे समय तक इसको होल्ड करके गेम खेल सकते हैं. उनको इस सेगमेंट में कोई शिकायत नहीं होगी. इसको हमनें एक हाथ से भी काफी आसानी से होल्ड किया. रिव्यू के लिए हमें ब्लैक कलर यूनिट मिला जो देखने में अच्छा लगता है. बैक पर कैमरा मॉड्यूल का नाम कंपनी ने Retro Futurism रखा है. फोन के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है.

डिस्प्ले

iQOO Neo 7 के डिस्प्ले को लेकर अच्छी बात है कि इसमें AMOLED पैनल का इस्तेमाल किया गया है. इसका साइज 6.78-इंच का है और ये 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. गेमर्स के लिए खास इसमें 1200Hz टच सैंपलिंग रेट का इस्तेमाल किया गया है. फोन में HDR10+ और Widevine L1  का सर्टिफिकेशन दिया गया है जिस वजह से आप नेटफ्लिक्स और दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट को फुल रेज्योलूशन में देख सकते हैं.

डिस्प्ले के कलर काफी ब्राइट और वाइब्रेंट हैं जिस वजह से आपको डिस्प्ले को लेकर कोई शिकायत नहीं होगी. आप ब्राइट सनलाइट में भी स्क्रीन को देख  सकते हैं. इसमें विजुअल एनहेंसमेंट फीचर से आप डिस्प्ले के कलर्स को और इम्प्रूव कर सकते हैं. हालांकि, इस फीचर की ज्यादा जरूरत हमें महसूस नहीं हुई.

कैमरा

ऐसा नहीं है कि इसमें सबकुछ अच्छा ही है. फोन एक फोटोग्राफी सेगमेंट में कई लोगों को निराश कर सकता है. हालांकि, इसको गेमर्स के लिए खास डिजाइन किया गया है. इस वजह से कैमरा सेगमेंट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है.

iQOO Neo 7 के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी कैमरा 64-मेगापिक्सल का है. इसके साथ 2-मेगापिक्सल का डेप्थ और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है. इसमें कंपनी अल्ट्रा-वाइड कैमरा दे सकती थी.

कैमरा सेंसर्स अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं. डार्कर एरिया में भी इससे ठीक-ठाक फोटो क्लिक हो रही थी. इसमें 10x तक जूम का ऑप्शन दिया गया है. नाइट फोटोग्राफी के लिए आप इनबिल्ट नाइट मोड का इस्तेमाल कर फोटो को इम्प्रूव कर सकते हैं. सेल्फी दिन के समय ठीक आती है. रात के समय क्लिक की गई फोटो में डिटेल्स की कमी महसूस होती है.

परफॉर्मेंस

iQOO Neo में कंपनी ने MediaTek Dimensity 8200 प्रोसेसर दिया है. इसके साथ Mali G610 GPU भी दिया गया है. कंपनी ने बताया है कि प्रोसेसर में MediaTek के HyperEngine 6.0 गेमिंग टेक्नोलॉजी को भी इंटीग्रेट किया गया है. इससे यूजर्स को फास्टर और स्मूद फ्रेम रेट्स मिलते हैं.

फोन की परफॉर्मेंस काफी शानदार है. हमनें इसमें कॉल ऑफ ड्यूटी और दूसरे हैवी गेम्स को ट्राई किया और इसने हमें निराश नहीं किया. गेम खेलने के दौरान लैग या फ्रेम ड्रॉप देखने को नहीं मिले. डेली यूज होने वाले ऐप्स को ये आसानी से हैंडल कर लेता है.

यानी गेमिंग से लेकर दूसरे कामों में ये फोन आपको निराश नहीं करेगा. ये एंड्रॉयड 13 बेस्ड FunTouch OS पर काम करता है. इसका यूजर इंटरफेस या UI काफी सिंपल है और आपको पसंद आएगा. हालांकि, ब्लॉटवेयर की वजह से निराश हो सकते है लेकिन आप कई थर्ड पार्टी ऐप्स को डिसेबल या अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

बैटरी

iQOO Neo 7 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. ये आसानी से पूरे दिन तक चल जाती है. सबसे अच्छी बात है कंपनी ने इसके साथ 120W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया है. इससे आधे घंटे से भी कम समय में इसको फुल चार्ज किया जा सकता है. इसको आप एवरेज यूज के साथ आसानी से पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

बॉटम लाइन

iQOO Neo 7 आपकी लगभग सभी जरूरतों को पूरा कर देगा. हालांकि, केवल कैमरा डिपार्टमेंट को छोड़ दिया जाए तो आप इसकी परफॉर्मेंस और दूसरी चीजों से इम्प्रेस होंगे. इस पर आसानी से आप हाई रेज्योलूशन में मूवी स्ट्रीम कर सकते हैं. अगर आपका बजट 30 हजार के करीब है तो आप इस फोन के साथ जा सकते हैं.

You may have missed