UPI Lite से बिना इंटनरेट के पेमेंट

नई दिल्ली

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो अक्सर आप 200 से 500 रुपये के पेमेंट की समस्या आती होगी, जब फोन में इंटरनेट नहीं होता है। लेकिन अब इस समस्या से छुटकारा मिल गया है। दरअसल पेमेंट प्लेटफॉर्म जैसे PhonePe और Paytm की ओर से UPI Lite सर्विस लॉन्च की गई है। इस सर्विस की मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। साथ ही बार-बार यूपीआई पिन दर्ज नहीं करना होगा।

क्या है UPI Lite
यह एक वॉलेट की तरह काम करता है। इसमें यूजर्स 200 से 2000 रुपये तक ऐड करने होंगे। इसके बाद आप कहीं भी बिना इंटरनेट और पिन की मदद से 2000 रुपये तक पेमेंट कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो आपको छुट्टे पैसे देने के लिए इंटरनेट और पिन के झंझट से नहीं गुजरना होगा। UPI Lite सर्विस को रिचर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई की तरफ से शुरू की गई है।

कैसे कर पाएंगे
UPI Lite फीचर PhonePe, BHIM और Paytm ऐप पर उपलब्ध है। अगर आप Paytm lite वर्जन को सेट करना चाहते हैं, तो इसका प्रॉसेस बेहद आसान है।
सबसे पहले iOS या एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर Paytm ऐप ओपन करना होगा।
इसके बाद होम स्क्रीन पर UPI Lite ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद जितना अमाउंट वॉलेट में ऐड करना होगा, उसे दर्ज करना होगा।
फिर आपको फोन पिन दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपके वॉलेट में पैसे ऐड हो जाएंगे।
फिर यूजर्स बिना इंटरनेट और पिन के ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

नोट – UPI Lite एक एडिशन पेमेंट सर्विस है, जिसे सबसे पहले PhonePe ने शुरू किया था। इसके बाद Paytm ने अपनी UPI Lite सर्विस शुरू की है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्याद यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म से UPI Lite सर्विस को ऐड किया जा सकता है।