महाराष्ट्र में शुरू हुई बारिश, दिल्ली-UP और बिहार में कब बरसेंगे बादल; मौसम विभाग ने बताया

 नई दिल्ली

 मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट्स में बताया था कि 16 मार्च यानी आज से 5 दिनों के लिए देश के अधिकांश इलाकों में बारिश हो सकती है। आईएमडी का यह पूर्वानुमान सच साबित होता दिख रहा है। महाराष्ट्र के ठाणे में बारिश शुरू हो चुकी है। वहीं, बिहार में भी दोपहर बाद बादल के बरसने के आसार हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी अगले पांच-छह दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं, जिससे अधिकतम तापमान नियंत्रित रहेगा। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 16-18 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी 17-18 तक बारिश की संभावना है।

दिल्ली में 5 दिनों तक होगी बारिश
दिल्ली में अगले पांच से छह दिनों तक हल्की बारिश होने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा और इस वर्ष का अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

झारखंड के 14 जिलों में आज गिरेंगे ओले
रांची समेत झारखंड के 14 जिले 17 मार्च को ओलावृष्टि की चपेट में रहेंगे। मौसम विज्ञान विभाग रांची केंद्र ने यह चेतावनी जारी की है। साथ ही राज्य के कृषि क्षेत्रों में ओलावृष्टि से होने वाली क्षति को लेकर पूर्वानुमान भी जारी किया है। इसके अनुसार राज्य के पूर्वी भाग- देवघर, धनबाद, दुमका, गिरीडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज के अलावा मध्य भाग में रांची समेत बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ में 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मेघ गरजेंगे और ओले गिर सकते हैं। इससे गेहूं, सरसों, फल, सब्जियों, दलहनी फसल को नुकसान हो सकता है।

चार दिनों तक जारी है येलो अलर्ट
मौसम विभाग चार दिनों का येलो अलर्ट जारी कर चुका है। पहले 15 से 17 मार्च तक राज्य के कुछ इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया था। कुछ इलाकों में 17 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके बाद दो दिन और बढ़ाकर 18 और 19 मार्च तक राज्य के अन्य हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इन चार दिनों में मौसम के बदलाव का कारण पश्चिमी विक्षोभ है। इसमें 50 किमी की गति से हवा चलने के साथ वज्रपात और ओलावृष्टि होगी।

बिहार में दोपहर बाद बारिश के आसार
बिहार के मौसम में भी आज बदलाव के आसार हैं। बारिश और ओला वाले बादलों के बनने से अगले दो-तीन दिनों में असमय बढ़ी गर्मी से राज्यभर में राहत मिलेगी। आंशिक बादलों के छाने से अगले 48 घंटों में दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में आंशिक से मध्यम बारिश होने की संभावना हैं। कुछ जगहों पर ओला गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके प्रभाव से राज्य भर में 19 मार्च तक गर्मी से राहत के आसार बन रहेंगे। मौसम विभाग ने भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। गुरुवार को इन पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट है जबकि शुक्रवार के लिए औरंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी शुक्रवार को इसकी तीव्रता और प्रभाव में बढ़ोतरी के आसार हैं। मौसमविदों के अनुसार कुल मिलाकर राज्य के 13 जिलों में इसका असर ज्यादा दिखेगा। हालांकि तापमान में गिरावट राज्य भर में देखी जाएगी।