भारत के इस शहर ने तंबाकू नियंत्रण प्रयासों के लिए जीता 1.50 लाख डॉलर का वैश्विक पुरस्कार

न्यूयार्क
 बेंगलुरु दुनिया के उन पांच शहरों में शुमार है, जिन्होंने गैर संक्रामक रोगों (NCD) और दुर्घटनाओं की रोकथाम की दिशा में अपनी उपलब्धियों को लेकर वैश्विक स्तर पर पहचान कायम की है। उसने तंबाकू नियंत्रण के अपने प्रयासों को लेकर डब्ल्यूएचओ समर्थित एक पहल के तहत 1.50 लाख डॉलर लगभग सवा करोड़ रुपए का ईनाम जीता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)) के एक बयान के अनुसार, लंदन में बुधवार को स्वस्थ शहर साझेदारी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में उराग्वे के मॉटेंवीडियो, मैक्सिको के मैक्सिको सिटी, कनाडा के वैंकूवर और यूनान के एथेंस के साथ बेंगलुरु को भी 2023 स्वस्थ्य शहर साझेदारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन शहरों को अपने निवासियों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालने और एनसीडी एवं दुर्घटना की रोकथाम के मोर्चे पर लंबी छलांग लगाने के लिए सम्मानित किया गया है। बयान के मुताबिक, इन पांचों शहरों को साझेदारी के साथ अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए 1.50 लाख डॉलर की इनामी राशि दी गई है। बयान में कहा गया है, ‘‘कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु को तंबाकू नियंत्रण, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान घटाने और सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध संबंधी वर्तमान नियमों के अनुपालन में सुधार को लेकर पुरस्कृत किया गया है।'' WHO  के महानिदेशक डॉ. ट्रेड्रॉस अधनोम घेब्रेयेसस ने कहा, ‘‘WHO स्वस्थ शहर साझेदारी के माध्यम से दुनियाभर में ऐसे शहरों के निर्माण के लिए महापौरों का सहयोग करने को कटिबद्ध है, जो जनस्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के बजाय उसकी रक्षा करें।''

एथेंस को सामुदायिक संगठनों में नशाविरोधी दवा नालाक्सोन की उपलब्धता आसान बनाने, मैक्सिको सिटी को सड़क सुरक्षा में सुधार करने, मॉटेंवीडियो को सरकारी दफ्तरों एवं कुछ विश्वविद्यालयों में भोजन के संबंध में पोषण मापदंड स्थापित करने तथा वैंकूवर को जन स्वास्थ्य डेटा को अधिक समावेशी एवं सुलभ बनाने के लिए पुरस्कृत किया गया है। हृदयरोग, हृदयाघात, कैंसर, मधुमेह और श्वास रोग सहित अन्य गैर संक्रामक बीमारियां और दुर्घटनाओं में लगने वाली चोटें दुनियाभर में होने वाली 80 फीसदी से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं।

 

You may have missed