Women’s Boxing WC: भारत की निगाहें घर में मजबूत प्रदर्शन पर

नई दिल्ली
आज से यहां शुरू होने वाली विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में निकहत जरीन और लवलीना बोर्गोहेन की निगाहें महिला मुक्केबाजी में अपने बढ़ते कद के अनुरूप प्रदर्शन करने पर होंगी।

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम की अनुपस्थिति में, जो अपने बाएं घुटने में एसीएल चोट से उबर रही हैं, विश्व चैंपियन निकहत और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना 12 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी। दोनों मुक्केबाज पेरिस ओलंपिक के नजदीक आने के साथ नए वजन वर्गों में अपने पैर जमाने की कोशिश करेंगी।

वर्ल्ड नंबर 4 निकहत ने अपना वजन 52 किग्रा से घटाकर 50 किग्रा कर लिया है, दूसरी ओर, लवलीना ने 69 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग से 75 किग्रा मिडिलवेट वर्ग में प्रवेश किया है।

50 किग्रा वर्ग में निकहत का यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा। उन्होंने लाइट फ्लाई वेट डिवीजन में कॉमनवेल्थ गेम्स का स्वर्ण जीता। हालांकि ओलंपिक भार वर्ग होने के कारण, निकहत को पोडियम पर जाने के रास्ते में कुछ शीर्ष मुक्केबाजों का सामना करना पड़ेगा।

हालांकि लवलीना ने 75 किग्रा वर्ग में एशियाई चैंपियनशिप जीती थी, लेकिन वह अभी भी अपने नए भार वर्ग में ढल रही हैं। दो बार की विश्व कांस्य पदक विजेता अपनी ताकत बढ़ाने और अपने मुक्कों में शक्ति जोड़ने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं, जो उच्च भार वर्ग में सफल होने के लिए जरूरी है।

नजरें सीडब्ल्यूजी चैंपियन नीतू गंगास (48 किग्रा) और पिछले संस्करण की कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन (57 किग्रा) पर भी होंगी। साक्षी चौधरी (52 किग्रा), प्रीति (54 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा), सनमचा चानू (70 किग्रा) से भी उम्मीदें हैं।

बता दें कि यह तीसरी बार है जब भारत इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के बीच संघर्ष और एक अदालती मामले ने टूर्नामेंट की चमक को कम कर दिया है।

आईबीए द्वारा रूसी उमर क्रेमलेव की अध्यक्षता में, आईओसी की सिफारिश के खिलाफ रूस और बेलारूस के मुक्केबाजों को अपने स्वयं के झंडे के नीचे प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और आयरलैंड सहित 10 से अधिक देशों ने इस आयोजन से अपना नाम वापस ले लिया।

इसके अतिरिक्त, दो विश्व निकायों के बीच चल रहे झगड़े ने बहुत भ्रम पैदा किया है क्योंकि आईओसी ने कहा कि वह 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर का प्रभारी होगा न कि आईबीए, जो 2019 से निलंबित है, लेकिन आईबीए ने घोषणा की कि वे क्वालिफिकेशन इवेंट और इस साल पुरुषों और महिलाओं की विश्व चैंपियनशिप आयोजित करेंगे।

क्रेमलेव ने  स्पष्ट किया कि आईओसी क्वालीफाइंग स्पर्धाओं का प्रभारी बना रहेगा और दोनों निकायों को सहयोग और समन्वय करने की आवश्यकता है। हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी योग्यता टूर्नामेंट आईबीए द्वारा प्रबंधित किए जाएंगे।

भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन मंजू रानी (48 किग्रा), शिक्षा नरवाल (54 किग्रा) और पूनम पूनिया (60 किग्रा) के बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की नई चयन नीति के तहत विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाने के कारण राष्ट्रीय शिविर के भीतर एक और विवाद खड़ा हो गया।

नई नीति के तहत मुक्केबाजों का तीन सप्ताह तक मूल्यांकन किया गया, जहां उन्हें नीतू, प्रीति और जैसमीन लम्बोरिया के साथ टूर्नामेंट के लिए चुने जाने के साथ विभिन्न मापदंडों पर आंका गया।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अंततः इस मुद्दे में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

चैंपियनशिप के 13वें संस्करण में 65 देशों के 300 से अधिक मुक्केबाज हिस्सा लेंगे और स्वर्ण विजेताओं को पुरस्कार स्वरुप 100,000 अमेरिकी डॉलर दिये जाएंगे।

रजत पदक विजेताओं को 50,000 अमेरिकी डॉलर और कांस्य पदक विजेताओं को 25,000 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।

भारत ने पिछले संस्करण में एक स्वर्ण सहित तीन पदक जीते थे।

भारतीय टीम घर में अपने 2006 के प्रदर्शन की बराबरी करने की उम्मीद करेगी, जब मुक्केबाजों ने चार स्वर्ण सहित आठ पदक जीते थे।

भारतीय टीम इस प्रकार है: नीतू घंघस (48 किग्रा), निकहत ज़रीन (50 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), प्रीति (54 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा), जैसमीन लम्बोरिया (60 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा), मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा), सनमचा चानू (70 किग्रा), लवलीना बोर्गोहेन (75 किग्रा), स्वीटी बूरा (81 किग्रा) और नूपुर श्योराण (81 किग्रा)।