अमेरिकी शेयर बाजार में रौनक से गुलजार हो सकता है घरेलू मार्केट

नई दिल्ली
अमेरिकी शेयर बाजार गुरुवार को उछाल के साथ बंद हुए। अगर इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर पड़ा तो सेंसेक्स-निफ्टी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। गुरुवार को वॉल स्ट्रीट का प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊ जोन्स 1.17 फीसद ऊपर यानी 371.98 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। एसएंडपी में भी  1.76 फीसद की बढ़त रही। नैस्डैक ने 2.48 फीसद यानी 283.22 अंकों की उछाल दर्ज की।

बता दें घरेलू शेयर बाजार में पिछले पांच दिन से जारी गिरावट पर बृहस्पतिवार को ब्रेक लगा और कारोबार के अंतिम घंटे में बैंक, ऊर्जा तथा वित्तीय शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 78 अंक से अधिक चढ़कर बंद हुआ। सेंसेक्स 78.94 अंक की बढ़त के साथ 57,634.84 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 57,887.46 अंक तक गया और 57,158.69 अंक तक नीचे आया।

तेजी की वजह
शेयर बाजार में रौनक की वजह अमेरिका के बैंकों का समूह 'फर्स्ट रिपब्लिक बैंक' को बचाने के लिए कम से कम 20 अरब डॉलर के राहत पैकेज की योजना बनाने की खबर है। दरअसल सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के बाद फर्स्ट रिपब्लिक बैंक से निवेशकों के मुंह मोड़ने से चिंता बढ़ गई। इस बैंक के भी डूबने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं।

कौन दे रहा सहायता
सूत्रों ने बताया कि राहत पैकेज देने की योजना बनाने वाले का हिस्सा जेपीएस मॉर्गन चेज, सिटीग्रुप, वेल्स फार्गो और गेल्डमैन सैक्स हैं। संभव है कि फर्स्ट रिपब्लिक को 20 अरब डॉलर की सहायता दी जाए, लेकिन यह राशि 30 अरब डॉलर भी हो सकती है।