कई बीमारियों में फायदेमंद सुपारी खाने

सुपारी का नामक सुनते ही ज्यादातर लोगों को गुटखा व तंबाकू याद आता है, जबकि ये एक काष्ठफल है। इस फल में फ्लेवोनोइड,  एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर के लिए कुछ जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं और कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। लेकिन, गर्मियों में, सुपारी के सेवन के खास फायदे हैं क्योंकि ये इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचा सकती है। कैसे, जानते हैं।

पेशाब में जलन होने पर
सुपारी की तासीर ठंडी होती है और दूसरा ये डाययूरेटिक की तरह काम करती है। ऐसे में पहले तो ये जलन को शांत करती है और पेशाब की मात्रा बढ़ा देती है। इससे पेशाब में जलन की समस्या कम होती है और यूटीआई की दिक्कत में भी आप आराम महसूस करते हैं।

मुंह में छाले होने पर
मुंह में छाले होने पर सुपारी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, सुपारी का पानी पीने से पेट में बढ़ा हुआ एसिडिक पीएच कम होता है। साथ ही ये बढ़े हुए पित्त को कंट्रोल करने में भी मदद करता है जिससे मुंह में होने वाले छाले में कमी आती है।

गठिया की बीमारी में
गठिया की बीमारी में भी सुपारी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दर्द निवारक की तरह काम करता है और गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में टॉक्सिन को कम करता है और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है।

बवासीर में
बवासीर में सुरापी का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये बॉवेल मूवमेंट और मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है। साथ ही ये कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। इस तरह ये बवासीर की समस्या में मल त्याग और मल मार्ग में सूजन की समस्या को कम करने में मददगार है।

You may have missed