Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर ऐसे करें अपडेट

नई दिल्ली

आधार कार्ड बेहद ही जरूरी है। इसके साथ हमारा मोबाइल नंबर लिंक होना भी काफी अहम है। क्योंकि उसी नंबर पर ही सारे ओटीपी जाते हैं। कई बार होता है कि हमने अपना पुराना नंबर बदल दिया होता है और हमें उसे चेंज कराना होता है। आधार से फोन नंबर को जोड़ने या अपडेट करने का प्रोसेस काफी आसान है। हालांकि, कई लोगों को इसका कंफ्यूजन होता है कि यह काम ऑनलाइन होता है या फिर ऑफलाइन। साथ ही लोग यह भी जानना चाहते हैं कि इसके लिए पैसे कितने लगते हैं। इन सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें:
कई लोग अपना मोबाइल नंबर खो देते हैं और फिर उन्हें आधार में नंबर चेंज कराना होता है। अगर आपने एक नए मोबाइल नंबर पर स्विच किया है तो आप इसे UIDAI के डेटाबेस में अपडेट करवा सकते हैं। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका जानने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
स्टेप 2: आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म भरें।
स्टेप 3: आधार ऑफिसर को फॉर्म जमा करें।
स्टेप 4: इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।
स्टेप 5: आपको एक रीसीट दी जाएगी जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल आपके अपडेट रिक्वेस्ट के स्टेट्स को चेक करने के लिए किया जा सकता है।
स्टेप 6: आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के अंदर आधार के डेटाबेस में अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने/अपडेट करने के स्टेप:
स्टेप 1: नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं।
स्टेप 2: आधार नामांकन फॉर्म भरें।
स्टेप 3: फॉर्म में अपने मोबाइल नंबर डालें।
स्टेप 4: अधिकारी को फॉर्म जमा करें:
स्टेप 5: अपना बायोमेट्रिक्स उपलब्ध कराएं। इसके बाद आपको कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी। स्टेप 6: इसके लिए भी आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी।