अमेरिका पर एक बार फिर से 9/11 जैसा कर सकता है हमला, ISIS बना रहा बड़ा प्लान

वाशिंगटन

अमेरिका की सेना को डर सताने लगा है कि कहीं फिर से 9/11 जैसा हमला न हो जाए. इसको लेकर सेना ने आगाह कर दिया है. दरअसल, अमेरिका के सेंट्रल कमांड के प्रमुख ने कांग्रेस को बताया कि 2021 में काबुल से वापसी के दौरान 13 यूएस सर्विस मेंबर्स और सैकड़ों अफगानों को मारने वाला आतंकवादी समूह इस गर्मी की शुरुआत में विदेश में अमेरिकी संपत्ति पर हमला करने के लिए तैयार हो सकता है. सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल कुरिल्ला ने कहा कि ISIS-खुरासान (ISIS-K) अफगानिस्तान में तालिबान शासन के तहत तेजी से पनप रहा है.

उन्होंने सीनेट की आर्म्ड सर्विस कमेटी को बताया, यह मेरे कमांडर का अनुमान है कि ISIS-K 6 महीने से कम समय में बिना किसी चेतावनी के विदेश में अमेरिका या पश्चिमी हितों के खिलाफ एक आतंकी घटना को अंजाम दे सकता है. हालांकि उनके लिए अमेरिका के खिलाफ ऐसा करना बेहद कठिन है. ISIS-K का मूल संगठन लंबे समय से हर किसी सुर्खियों में है.

ISIS-K ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां तब बटोरीं जब उसके एक आत्मघाती हमलावर ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक विस्फोटक किया. यह विस्फोट 26 अगस्त, 2021 को हुआ था. इस दौरान अमेरिकी और गठबंधन सेना निकासी की प्रक्रिया कर रही थी. कुरिल्ला ने सार्वजनिक रूप से यह साझा करने से इनकार कर दिया कि उन्होंने क्यों आकलन किया कि आतंकी समूह जल्द ही अफगानिस्तान की सीमाओं के बाहर हमला करने के लिए तैयार हो रहा है. हालांकि, जनरल ने अफगानिस्तान में तालिबान के विनाशकारी नेतृत्व के लिए कुछ आतंकवादी नेटवर्क के पनपने को जिम्मेदार ठहराया.

तालिबान अफगानिस्तान में बढ़ा रहा तनाव- कुरिल्ला

अमेरिका ने 2001 में अफगानिस्तान में युद्ध की शुरुआत में इस्लामिक कट्टरपंथी सरकार को बाहर कर दिया था. दो दशक बाद अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद ही तालिबान ने फिर से कब्जा जमा लिया. कुरिल्ला ने कहा कि अब, तालिबान शासन अफगानिस्तान में तनाव को और बढ़ा रहा है. वह ऐसी चीजों को विकसित कर रहा है जिसका आतंकवादी समूह फायदा उठा सकते हैं.