आम आदमी पार्टी ने कलेक्टर से मुलाकात कर सौंपा पत्र

लाड़ली बहनों को अनावश्यक परेशानियों से बचाने आम आदमी पार्टी ने की कलेक्टर से मुलाकात

मंडला
सरकार की लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने निर्धारित तिथि के पहले कागजी खानापूर्ति पूरा कराने इस समय प्रायः अधिकतर महिलाएं जरूरत से ज्यादा परेशान होते  दिखाई दे रही हैं। ईकेवाईसी जैसी  खानापूर्ति के लिए समस्याग्रस्त होती जा रहीं महिलाओं को सुबह से शाम तक यहां वहां वाहनों से आते जाते,घर से दूर चाहे जहां ऑनलाइन दुकानों के सामने अपने छोटे छोटे बच्चों को गोद लिए भरी धूप में भी भूख-प्यास से तड़पते कतार लगाकर खड़े रहते,एक बार में काम नहीं बनने पर बार बार ऑनलाइन दुकानों का चक्कर काटते भी देखा जा रहा है। ऐसी महिलाओं को  परेशानियों से बचाने के उद्देश्य से आम आदमी पार्टी मंडला ने मंडला कलेक्टर हर्षिका सिंह से उनके कार्यालय पहुंचकर शुक्रवार 17 मार्च को   मुलाकात कर इस संबंध में पत्र भी सौंपा है।

              आम आदमी पार्टी इकाई मंडला से पूर्व जिला अध्यक्ष  पी.डी.खैरवार और पूर्व जिला उपाध्यक्ष सहजान परस्ते ने पत्र सौंपते हुए कलेक्टर से आग्रह किया  है,कि जिला प्रशासन ऐसी कोई तात्कालिक व्यवस्था बनाए जिससे कि लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र महिलाओं को ऑनलाइन संबंधित ईकेवाईसी जैसे काम कराने में जरूरत से ज्यादा आ रहीं परेशानियां कम हो सकें।जिसके लिए पार्टी की ओर से सुझाव भी दिये  गये हैं,कि ग्राम पंचायत व नगरपंचायत आदि स्थानीय निकायों को लाखों खर्च करके ई निकाय बना दिया गया है।सभी को इंटरनेट से जोड़ दिया गया है।सभी ग्राम पंचायतों और नगरपंचायतों में मंहगे मंहगे कम्प्यूटर भी लगवाए जा चुके हैं। इन्हीं संस्थाओं को ही ईकेवाईसी जैसे ऑनलाइन काम करने अधिकृत कर दिए जाने चाहिए। ताकि स्थानीय स्तर पर ही इस तरह के सारे काम कराये जा सकें।जिससे महिलाओं को उनके घर के समीप ही इस तरह की सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें।

सहजान परस्ते ने बाजार की ऑनलाइन दुकानों में आंखों देखा हाल कलेक्टर से बताया,कि महिलाओं को छोटे-छोटे बच्चों को लेकर दूर दराज से शहर कस्बे तक पैसे खर्च करके पहुंचने, कतारों में लगने तथा धूप,भूख और प्यास से परेशान होने से प्रशासन चाहे तो बचाने का प्रयास कर सकता है। महिलाएं ऑनलाइन दुकानों में एक नहीं दो नहीं बार-बार आने को परेशान होती हैं। मेहनत की कमाई का एक बहुत बड़ा भाग भी उनको अनावश्यक खर्च करना पड़ रहा है। इधर काम का भी हर्जाना करना पड़ता है‌।इसलिए भी  कलेक्टर महोदय से मुलाकात कर पत्र के माध्यम से आग्रह किया जाना जरूरी समझा गया है।जिस पर कलेक्टर के द्वारा इस विषय पर गंभीरता दिखाते हुए आश्वस्त भी कराया गया है,कि महिलाओं में,लोगों में इस संबंध में जागरूकता लाने प्रशासन पूरा प्रयास कर रहा है।

ईकेवाईसी के काम को सरलता से कर लेने एंड्राइड मोबाइल चलाने वाले कोई भी व्यक्ति परिवार की महिलाओं की ईकेवाईसी करा सकते हैं। जिस संबंध में उनके द्वारा वीडियो भी जारी करना बताया गया। ईकेवाईसी कराने ऑनलाइन दुकानों में भटकने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए महिलाओं को जल्दबाजी के कारण भागमभाग नहीं करना है।अभी तो  इस योजना से जोड़ने  कार्यवाही की शुरुआत बस की गई है।यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी। क्योंकि लाभ जून के महीने से दिया जाना है।जून पहुंचने के पहले पहले सभी महिलाओं की कागजी खानापूर्ति पूरी करा ली जाएगी।कोई भी पात्र बहनें लाभ से वंचित नहीं रहेंगी। इस काम पर प्रशासन का अमला पूरी तन्मयता से लगा हुआ है।

    आम आदमी पार्टी मंडला ने जिला प्रशासन से बारबार आग्रह किया  है,कि लाड़ली बहना का लाभ सभी पात्र बहनों को मिले।स्थानीय निकायों को इस काम की जिम्मेदारी दी जाए।लोगों से भी अपील करते हुए कहा गया है,कि जल्द बाजी के चक्कर में अधिक परेशान होने की जरूरत लोग न समझें।  कलेक्टर के द्वारा बताये उपाय से भी ईकेवाईसी का काम किया जा सकता है।

भवदीय
पी.डी.खैरवार
पूर्व जिला अध्यक्ष आम आदमी पार्टी जिला इकाई मंडला मध्यप्रदेश।

You may have missed