एयर इंडिया की कर्मचारियों के लिए वीआरएस की पेशकश

-वीआरएस के तहत 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे कर्मचारी

नई दिल्ली
निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने गैर-उड़ान परिचालन कर्मियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की पेशकश की है। टाटा समूह पिछले वर्ष जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण के बाद दूसरी बार ऐसी पेशकश लेकर आया है। इसके लिए एयरलाइन कर्मचारी 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने दी गई जानकारी में बताया कि एयर इंडिया ने अपने गैर-उड़ान परिचालन के कर्मियों के लिए वीआरएस की पेशकश की है। इसके लिए 17 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकेगा। यह ऑफर स्थायी सामान्य कैडर के अधिकारियों के लिए है, जो 40 वर्ष या ज्यादा आयु और एयरलाइन में न्यूनतम पांच वर्ष की निरंतर सेवा की अवधि पूरी कर चुके हैं। इसके अलावा क्लर्क या गैर-कुशल श्रेणी के कर्मचारी जो न्यूनतम 5 वर्ष की निरंतर सेवा पूरी कर चुके हैं वे भी इसके लिए पात्र हैं।

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया में करीब 2,100 कर्मचारी इस स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पेशकश योजना के लिए पात्र हैं। 31 मार्च, 2023 तक वीआरएस के लिए आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को अनुग्रह राशि के अलावा एक लाख रुपये मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले टाटा समूह की अगुवाई वाली एयर इंडिया जून, 2022 में इसी तरह का प्रस्ताव लाई थी। तब करीब 4,200 पात्र कर्मचारियों में से लगभग 1,500 ने इसका लाभ उठाया था।