अडानी-अडानी की भीड में मुकेश अंबानी ने गवाएं ₹4,95,28,20,00,000 गंवाकर अमीरों की लिस्ट में फिसले

 मुंबई .

 बीते दो महीनों से कारोबार जगत में गौतम अडानी (Gautam Adani) और अडानी समूह (Adani Group) की चर्चाएं हो रही है। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ( Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की दौलत आधे से अधिक लुट गई। अडानी के शेयरों में 85 फीसदी तक की गिरावट आई। अडानी के शोर के बीच अगर आप रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भूल गए हो तो जरा एक बार गौर करें। पिछले कपछ दिनों से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के शेयरों (Reliance Shares) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शेयरों में गिरावट का असर मुकेश अंबानी की दौलत पर पड़ा है।

मुकेश अंबानी गंवा बैठे इतनी दौलत
शेयरों में गिरावट के कारण मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेटवर्थ में बड़ी गिरावट आ गई है। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी 13वें नंबर पर पहुंच गए है। जो अंबानी अब तक इस लिस्ट में 8वें पायदान पर थे, खिसककर 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 85 अरब डॉलर से गिरकर 79.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। शुक्रवार को उनके नेटवर्थ में 579 मिलियन डॉलर की गिरावट आ चुकी है। बीते पांच कारोबारी दिन में मुकेश अंबानी 8वें नंबर से गिरकर 13वें नंबर पर पहुंच गए। उनके नेटवर्थ में उनके नेटवर्थ में करीब 6 अरब डॉलर यानी 4,95,28,20,00,000 रुपये की गिरावट आई है। वहीं हिडंनबर्ग के हमलों से हिले गौतम अडानी धीरे-धीरे कमबैंक कर रहे हैं। आज उनकी नेटवर्थ 48.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई हैं। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स में वो 37वें नंबर से चढ़कर 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

क्यों घटी मुकेश अंबानी की दौलत
रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट के बाद मुकेश अंबानी को बड़ा झटका लगा है। हाल ही में रिलायंस के शेयरों ने 52 हफ्तों के न्यूनतम स्तर को छूआ था। रिलायंस के शेयर 2202.20 रुपये के लेवल तक गिर गया था। एक साल के भीतर रिलायंस के शेयरों में 13 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ तक गिर गया है। शेयरों में गिरावट के साथ-साथ जियो के सस्ते प्लान की मजबूरी के कारण कंपनी पर प्रति यूजर रेवेन्यू काफी दवाब में है। इसका असर कंपनी के शेयरों पर पड़ा है।