PM मोदी जा सकते हैं अमेरिका, बनेंगे जो बाइडेन के मेहमान; व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले कुछ महीने में अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। वहां अमेरिकी राष्ट्रपति उनकी मेजबानी करेंगे और सम्मान में डिनर का आयोजन करेंगे। पीएम मोदी की यात्रा और वाशिंगटन के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर समझौत होने के आसार हैं। दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करनी की दिशा में यह यात्रा काफी महत्वपूरण साबित हो सकती है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की चालबाजी को देखते हुए यह यात्रा मायने रखती है। दोनों राष्ट्राध्यक्षों की वार्ता में ड्रैगन से मजबूती और असरदार तरीके से निपटने पर भी चर्चा होने की संभावना है।

व्हाइट हाउस बना रहा है योजना
इस पूरे मामले से परिचित लोगों का कहना है कि व्हाइट हाउस जून में पीएम मोदी के लिए राजकीय डिनर आयोजित करने की योजना बना रहा है। हालांकि, यात्रा के समय में बदलाव की भी संभावना है। हालांकि, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद केप्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

पुतिन के भारत आने पर सस्पेंस
आपको बता दें कि सितंबर में नई दिल्ली में जी-20 देश के नेताओं का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर प्रमुखता से चर्चा होने की प्रबल संभावना है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आएंगे या नहीं। वहीं, जून से पहले मई में भी जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है। भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन में चर्चा करने के लिए पहुंचने वाले हैं।

दो नेताओं को बाइडेन ने दिया है डिनर
अगर पीएम मोदी अमेरिका जाते हैं बाइडेन के डिनर में शामिल होते हैं तो यह तीसरा मौका होगा जब वह किसी नेता को यह सम्मान देंगे। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल के लिए उन्होंने डिनर का आयोजन किया था। यूक्रेन में रूसी आक्रमण के खिलाफ भारत कभी मुखर होकर नहीं बोला है। अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस के खिलाफ भारत के स्टैंड की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि रक्षा क्षेत्र में भारत की रूस पर निर्भरता काफी अधिक है।

 

You may have missed