मौसम ने एक बार फिर से ली करवट…पूरे देश में इस समय बरसात, आंधी और ओलों का कहर जारी

नई दिल्ली
पूरे भारत में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। बता देंकि इस समय बेमौसम की बरसात (Rain) के साथ ही आंधी और ओलों का कहर टूट रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 18 से 20 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी इलाके, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

वहीं इसके साथ ही  अगले 4 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर ओले गिरने की भी संभावना है, ऐसे में लोगों को गर्मीसे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी । आईएमडी के मुताबिक पश्चिम और मध्य भारत के गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 18-19 मार्च के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर 18 मार्च को ओले भी गिर सकते हैं।  
 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में शहर में गरज के साथ और बारिश होने का अनुमान जताया है। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं, अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में शनिवार सुबह आठ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यू) 231 दर्ज किया गया, जो ‘खराब' श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है।