मैहर वाद्यवृंद से हुई उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह की शुरुआत

सतना

17 मार्च सतना जिले के मैहर में प्रति वर्ष होने वाले ख्याति लब्ध बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह की शुरुआत बाबा द्वारा बनाए गए वाद्ययंत्र नल तरंग के वाद्यवृंद वादन से हुई।

48 वे बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह का शुभारंभ सांसद सतना गणेश सिंह ने भारत माता, बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां, और उनके सुपुत्र अकबर अली खां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया।इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाड़े, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गीता संतोष सोनी, उपाध्यक्ष शीतल ताम्रकार,डा कैलाश चन्द्र जैन, राजमाता मैहर कवितेश्वरी देवी,केशव चौरसिया, बाबा के प्रपौत्र शिराज अली खां सहित गणमान्य नागरिक और संगीत सुधी श्रोता गण उपस्थित रहे।

 सांसद गणेश सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार पूरे देश के अग्रणी पंक्ति के समारोह बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह को पूरी गरिमा और भव्यता के साथ आयोजित कर रही है। उन्होंने कहा कि देश भर के ख्याति लब्ध संगीत कलाकार मैहर के इस समारोह में अपनी प्रस्तुति देने के लिए लालायित रहते हैं। उन्होंने कहा कि मैहर नगर का स्वरूप आने वाले समय में स्वच्छ सुंदर और हरित नगर के रूप में होगा।मैहर में हरि पौड़ी की तरह सरंचना बनेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार हमारी गौरव शाली और ऐतिहासिक संस्कृति और विरासत को मजबूती के साथ संजोने का कार्य कर रही है। सांसद सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चित्रकूट को महाकाल लोक उज्जैन की तरह वनवासी राम लोक बनाने का संकल्प लिया है।

उनकी मंशा मां शारदा देवी धाम मैहर को भी मां शारदा लोक के रूप में विकसित करने की है। सांसद सिंह ने मैहर में निरंतर और भव्य रूप से उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह को आयोजित कराने के लिए सतना जिले की जनता की ओर से मुख्यमंत्री चौहान और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इसके पहले जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल और कलेक्टर अनुराग वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी ने मदीना भवन जाकर बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां साहब की मजार पर चादर भी चढ़ाई।