बेंगलुरु FC को हरा मोहन बागान ने जीता पहला ISL

फतोर्दा
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 में एटीके मोहन बागान और बेंगलुरु एफसी के बीच शनिवार को फाइनल मुकाबला खेला गया। गोवा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फुटबॉल प्रशंसकों के यह एक अविस्मरणीय शाम रही। जब एटीके मोहन बागान की टीम आईएसएल 2022-23 के फाइनल में बेंगलुरु एफसी को हराकर नए चैंपियन के रूप में उभरी। हेड कोच जुआन फेरांडो के मैरिनर्स ने दूसरी बार फाइनल खेलते हुए पहली बार आईएसएल खिताब अपने नाम किया। इस जीत से एटीके मोहन बागान ने हीरो आईएसएल ट्रॉफी उठाई और उन्हें 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई, जबकि उप-विजेता बने हेड कोच साइमन ग्रेसन के ब्लूज को 2.5 करोड़ रुपये मिले।

मैच के निर्धारित समय की समाप्ति तक एटीके मोहन बागान की ओर से दिमित्रि पेट्राटोस ने दो जबकि बेंगलुरू एफसी के लिए सुनील छेत्री और रायकृष्ण ने गोल दागे। इस कारण खेल अतिरिक्त समय पर चला गया और उसमें कोई भी टीम निर्णायक गोल नहीं दाग सकी और फिर परिणाम तय करने के लिए मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में चला गया।। जिसमें मोहन बागान ने 4-3 से यह मुकाबला जीत लिया।

मैच की बात करें को पहले हाफ के 14वें मिनट में एटीके मोहन बागान के दिमित्रि पेट्राटोस ने पेनल्टी की मदद से गोल दाग मैच का पहला गोल कर टीम को 1-0 की लीड दिलवा दी। पूरे पहले हाफ एटीके मोहन बागान ने उस लीड को बनाए रखा लेकिन पहले हाफ के एक्स्ट्रा टाइम में सुनील छेत्री ने गोल दाग बेंगलुरु एफसी को बराबरी पर ला खड़ा किया। मैच का जब पहला हाफ खत्म हुआ तब यह मैच बराबरी पर आ गया था और दोनों टीमों ने 1-1 गोल दागे थे।

दूसरे हाफ में बेंगलुरू एफसी ने रॉय कृष्णा के मैदानी गोल की मदद से बढ़त बना ली लेकिन एक बार फिर कहानी में एक मोड़ आ गया जब पेट्राटोस ने मैच में दूसरी बार 85वें मिनट में पेनल्टी की मदद से गोल दाग दिया। मैच के फुल टाइम तक दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया और स्कोर 2-2 की बराबरी पर खत्म हुआ। मैच में इसके बाद अतिरिक्त समय जोड़ा गया। दोनों टीमों को दिए गए अतिरिक्त 30 मिनट में भी किसी भी टीम ने एक भी गोल नहीं दागा। इसके साथ अब इस मैच का फैसला शूटआउट में किया जाना था। शूटआउट में एटीके मोहन बागान ने बाजी मार ली और 4-3 के अंतर से इस मैच को जीत लिया।

पेनल्टी शूटआउट में गोलकीपर विशाल कैथ हीरो बन कर उभरे। उन्होंने ब्रुनो रामिरेज के राइट फुटर शॉट को अपने दाहिनी तरफ डाइव लगाकर रोका। बेंगलुरू एफसी के पाब्लो पेरेज अपनी पेनाल्टी किक पर राइट फुटर से गेंद को बाहर मार बैठे। एटीके मोहन बागान की ओर से दिमित्री पेट्राटोस, लिस्टन कोलाको, कियान नसिरी और मनवीर सिंह ने अपने मौके भुनाए। वहीं, बेंगलुरू एफसी के लिए एलेन कोस्टा, रॉय कृष्णा और सुनील छेत्री ने गोल दागे। मैरिनर्स के लिए निर्धारित समय में दोनों गोल और पेनल्टी शूटआउट में गोल करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्ट्राइकर दिमित्री पेट्राटोस को हीरो ऑफ द मैच घोषित किया गया।