सुई चुभाए बिना शुगर की जांच, एनआइटी रायपुर के शोधार्थी ने तैयार किया नान इनवेसिव ग्लूकोमीटर

रायपुर

यदि आप शुगर के मरीज हैं और सुई की चुभन से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी है। नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी (एनआइटी) रायपुर के शोधार्थियों ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिसकी मदद से शरीर में सुई चुभाए बिना ही पांच सेकंड में रक्त में शुगर के स्तर का पता लगाया जा सकता है। ऐसे नान इनवेसिव ग्लूकोमीटर डिवाइस बाजार में पहले से उपलब्ध हैं, परंतु उनकी कीमत 15 से 20 हजार रुपये तक है। वहीं एनआइटी के शोधार्थियों द्वारा इसी तकनीक से तैयार डिवाइस की कीमत तीन हजार रुपये से भी कम ही होगी। इसे स्टार्टअप के तहत बाजार में उतारने की तैयारी की जा रही है।

एनआइटी के बायो मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के शोधार्थी सुमित कुमार राय ने बताया कि उनका डिवाइस ट्रांसमीटर, रिसीवर और एआइ सेंसर की मदद से काम करता है। इसमें उंगली डालने पर लाइट रेज प्रोटान किरणें एक विशेष फ्रिक्वेंसी में निकलती हैं, जो ग्लूको सेल को एब्जार्व (अवशोषित) कर लेती है। इसके बाद इसमें लगा रिसीवर ग्लूकोज की गणना कर पांच सेकंड में परिणाम दे देता है। यह डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) तकनीक पर काम करती है। इसे विकसित करने में एनआइटी के शोधार्थी पंकज जैन की भी भूमिका रही है।

सुमित ने बताया कि उन्होंने एआइ तकनीक का उपयोग कर सामान्य रिसीवर को अपग्रेड किया। थ्रीडी प्रिंटर व तकनीक के माध्यम से अलग-अलग उंगलियों के आकार के अनुरूप डिवाइस की डिजाइन तैयार की गई। डिवाइस के पेटैंट की प्रक्रिया जारी है।